कैराना फतह के बाद कांग्रेस भी फ्रंटफुट पर, उतरेगी सड़कों पर

शादाब रिजवी, मेरठ
कैराना चुनाव में विपक्ष की जुगलबंदी संग बीजेपी को हराने में कामयाबी हासिल करने के बाद कांग्रेस भी अब फ्रंटफुट पर आ गई है। वह वेस्ट यूपी को साधने में जुट गई है। कांग्रेस का भी पूरा फोकस किसान और नौजवान पर रहेगा। गुरुवार से मंडलीय सम्मेलन शुरू कर हर जिले के कांग्रेस वर्करों को टारगेट सौंपा जाएगा। बीजेपी के खिलाफ हर ब्लॉक पर पोल खोल मुहिम छेड़ी जाएगी। सभी ब्लॉक पर कार्यकर्ता सम्मेलन 25 जून तक आयोजित किए जाएंगे। वर्करों को राहुल गांधी की ताजपोशी के बाद का उनका संदेश दिया जाएगा।

कैराना फतह के बाद कांग्रेस का मानना है कि अब बीजेपी के खिलाफ जनता में माहौल गया है। ऐसे में बीजेपी विरोध मुहिम को और तेज करने की जरूरत है। कांग्रेस के थिंकटैंक का मानना है कि पार्टी का संगठन अगर मजबूत होगा और पार्टी लगातार सक्रिय रहकर जनाधार दिखाने में कामयाब रहती है, तो 2019 के लिए विपक्ष से संभावित गठबंधन में उसे सम्मानजनक स्थान मिल सकता है। यानी करीब तीन दशक से सूबे मे कमजोर चल रही पार्टी अब राहुल राज में खुद कमजोर साबित नहीं दिखना चाहती।

मंडलीय सम्मेलन करेगी कांग्रेस

इसके लिए पार्टी ने वेस्ट यूपी में गुरुवार से ही सक्रिय होने की ठानी है। कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव और यूपी के सह प्रभारी नसीब सिंह को वेस्ट यूपी मथने के साथ ही राहुल गांधी के विजन को वर्करों को बताकर जनता के बीच भेजने का जिम्मा सौंपा गया है। नसीब सिंह गुरुवार को मेरठ और सहानपुर मंडल के नौ जिलों के वर्करों का सम्मेलन मेरठ में करेंगे। नौ जून को मुरादाबाद मंडल के जिलों का मुरादाबाद और ग्यारह जून को अलीगढ़ मंडल के जिलों का सम्मेलन अलीगढ़ में आयोजित होगा। पार्टी सूत्रों के मुताबिक सम्मेलन में राहुल की कांग्रेस अध्यक्ष पद पर ताजपोशी के बाद बदली कांग्रेस और नए विजन की कांग्रेस के तहत काम करने का जिम्मा वर्करों को सौंपा जाएगा। राहुल के संदेश सुनाने के बाद बीजेपी के खिलाफ झूठ की पोल खोलो मुहिम चलाने का जिम्मा सौंपा जाएगा।

25 जून तक हर ब्लॉक पर बीजेपी के खिलाफ मुहिम
पार्टी का मानना है कि फिलहाल बीजेपी के खिलाफ माहौल है। जनता परेशान है और जनता के हित के लिए खड़ा होना होगा। इसके लिए हर ब्लॉक पर वर्करों के सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे। सभी जिलों में 25 जून तक इन सम्मेलनों को करना हर जिलाध्यक्ष के लिए अनिवार्य होगा। इन सम्मेलनों में जिला और प्रदेश स्तर से नेता बतौर अतिथि शामिल होंगे। वर्करों को बताया जाएगा कि फिलहाल चुनाव में एक साल बकाया है और इसमें सक्रिय रहकर तैयार करनी है। बीजेपी के खिलाफ माहौल है। उनकी कमियों को बताना है। खासकर किसान और नौजवान को साधने के लिए उनको बीजेपी की कथित वादाखिलाफी की याद दिलानी है।

यह भी बताया जाएगा कि किसान को गन्ना का बकाया मूल्य बीजेपी नहीं दिला पाई। किसानों की बिजली महंगी कर दी। डीजल और पेट्रोल में घोटाला कर दिया। डीजल-पेट्रोल और बिजली के महंगे दाम कर किसान की कमर तोड़ दी। उनकी फसलों के दाम सही नहीं मिल रहे। इसके अलावा नौजवानों को रोजगार नहीं मिलने और स्वरोजगार के अवसर नहीं मिलने की याद दिलाई जाएगी। लघु उद्यमियों को हो रही परेशानी याद दिलानी होगी। इसी के साथ राहुल के हाथ मजबूत करने के लिए पार्टी की नीतियों को हर घर पहुंचाने का काम करना होगा। कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉक्टर यूसुफ कुरैशी का कहना है कि कांग्रेस अब चुप नहीं बैठेगी। हर दिन जनहित के मुद्दे पर वह सड़क पर दिखाई देगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर