किम संग समिट से 5 दिन पहले ट्रंप ने जापानी पीएम की मेजबानी की

वॉशिंगटन
उत्तर कोरियाई नेता के साथ शिखर वार्ता से एक हफ्ते से भी कम समय पहले जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने गुरुवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से मुलाकात की। ट्रंप और आबे जी-7 देशों के शिखर सम्मेलन के लिए कनाडा जाने से पहले वाइट हाउस में एक जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। जब से ट्रंप-किम शिखर वार्ता की बात हो रही है तब से जापान लगातार जोर देकर यह कहता आया है कि अमेरिका परमाणु हथियार संपन्न उत्तर कोरियाई सरकार के सामने नहीं झुके।

आबे दो महीने से भी कम समय में ट्रंप से दूसरी बार मिल रहे हैं। वह यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति उनकी बात समझे। तोक्यो से रवाना होने से पहले जापान के प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अमेरिका यात्रा के दौरान उत्तर कोरिया के मुद्दे पर ट्रंप के साथ करीबी समन्वय और सहमति बनेगी। आबे ने इससे पहले ट्रंप से आखिरी बार अप्रैल में फ्लॉरिडा में मुलाकात की थी।

आखिरी मुलाकात में ट्रंप ने आबे से वादा किया था कि वह दो जापानियों का उत्तर कोरिया द्वारा अपहरण के राजनीतिक रूप से गंभीर मुद्दे को प्योंगयांग के सामने उठाएंगे। दरअसल, 1970 से 1980 के दशक में उत्तर कोरिया ने दो जापानी नागरिकों को अगवा किया था। हालांकि, यह मुद्दा बिजनसमैन से राष्ट्रपति बने ट्रंप के लिए शायद ही प्रमुखता में रहेगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें