काशी से काठमांडू के लिए विमान सेवा शुरू, योगी ने दिखाई हरी झंडी

विकास पाठक, वाराणसी
बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी से पशुपतिनाथ धाम काठमांडू (नेपाल) के बीच हवाई यात्रा की शुरुआत शुक्रवार शाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हरी झंडी दिखाने के साथ ही हो गई। नेपाल के बुद्धा एयरवेज के विमान से 42 यात्री नेपाल गए हैं, इन्हें मुख्यमंत्री ने बधाई दी। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ शुक्रवार शाम गोरखपुर से वाराणसी पहुंचे। उनके साथ सूबे के चीफ सेक्रटरी अनूप चंद पांडेय भी मौजूद रहे। सर्किट हाउस में वाराणसी में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा के बाद मुख्‍यमंत्री ने सड़क मार्ग से बाबतपुर एयरपोर्ट जाकर काठमांडू की पहली उड़ान का फ्लैग ऑफ किया।

वाराणसी-काठमांडू के बीच विमान सेवा प्रत्‍येक सप्‍ताह में सोमवार और शुक्रवार को उपलब्‍ध होगी। वाराणसी से विमान शाम 6 बजकर 20 मिनट पर उड़ान भरेगा और 7 बजकर 10 मिनट पर नेपाल एयरपोर्ट पहुंचेगा। नेपाल से प्लेन शाम 5 बजे उड़ान भरेगा और 5 बजकर 50 मिनट पर बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेगा। इस दौरान यात्रियों को पांच मिनट की खास क्लिप दिखाई जाएगी। इसमें काठमांडू, नेपाल और चितवन की खूबसूरती और महत्ता बताई जाएगी।

गौरतलब है कि तीन साल से विमान सेवा बंद होने के कारण लोग ट्रेन और बस के जरिए काठमांडू तक का लंबा सफर करते थे। अब विमान सेवा शुरू होने पर्यटन के साथ कारोबार को भी बढ़ावा मिलेगा। हाल ही में नेपाल की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पशुपतिनाथ मंदिर में दर्शन करने के साथ इंडो-नेपाल बस सर्विस की शुरुआत की थी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर