काम शीला का, क्रेडिट ले रहे हैं केजरीवाल: कांग्रेस

नई दिल्ली दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने रविवार को मधुबन चौक से मुकरबा चौक तक सिग्नल फ्री एलिवेटेड कॉरिडोर का उद्घाटन किया। इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने केजरीवाल के खिलाफ प्रदर्शन किया। कार्यकर्ता प्रशांत विहार से एलिवेटेड रोड की एंट्रेंस से पहले प्रदर्शन करने पहुंचे थे। उनके साथ बादली से पूर्व विधायक देवेंद्र यादव भी थे। हाथों में काले झंडे लिए कार्यकर्ताओं ने केजरीवाल के खिलाफ नारेबाजी की।

झूठ बोल रहे हैं केजरीवाल: कांग्रेस उनका कहना था कि फ्लाईओवर के कंस्ट्रक्शन का क्रेडिट केजरीवाल ले रहे हैं, जबकि इस कॉरिडोर का काम शीला दीक्षित सरकार ने पूरा किया। देवेंद्र यादव ने कहा कि केजरीवाल दावा कर रहे हैं कि प्रॉजेक्ट में करीब 350 करोड़ रुपये बचाया गए हैं, लेकिन हम उनसे पूछना चाहते हैं कि यह कैसे हुआ है। वह दावा कर रहे हैं कि सारा अमाउंट इसलिए बचा है क्योंकि इनोवेटिव तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है। लेकिन जब मैंने इसके लिए आरटीआई लगाई तो मुझे कोई सूचना नहीं दी गई। उन्होंने आरोप लगाया कि केजरीवाल झूठ बोल रहे हैं। इस रोड के डिजाइन में कोई चेंज नहीं किए गए हैं। साल-2013 में जो डिजाइन अप्रूव हुआ था उसी डिजाइन से यह एलिवेटेड रोड बनकर तैयार हुआ है।

आप काम कीजिए, इनको मैं संभाल लूंगा: केजरीवाल इधर, उद्घाटन के वक्त सीएम केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ने उनके काम में अड़चनें डालने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। फिर भी दिल्ली में तेजी से काम हो रहा है। केजरीवाल ने कहा कि मैंने अपने पास कोई डिपार्टमेंट नहीं रखा है, सारे डिपार्टमेंट सारे मंत्रियों को दे दिए। मेरा एक ही काम है कि मैं केंद्र सरकार और अपने मंत्रियों के बीच दीवार बनकर खड़ा हूं। मैं केंद्र को अपने मंत्रियों को बिल्कुल तंग नहीं करने देता हूं। मैंने मंत्रियों को कह रखा है कि आप काम कीजिए, इनसे (केंद्र सरकार) लड़ने की जिम्मेदारी मेरी है। इनको मैं संभाल लूंगा…अकेला।

‘केंद्र सरकार अड़चन नहीं लगाती तो…’ उन्होंने कहा कि सारी अड़चनों के बावजूद हम काम किए जा रहे हैं। लेकिन थोड़ा दुख होता है कि अगर केंद्र सरकार अड़चन ना लगाती और दिल्ली सरकार को सपॉर्ट करती, तो मैं यकीन दिलाता हूं कि हम 10 गुना ज्यादा काम करके दिखा सकते थे। मुझे उम्मीद है कि अब केंद्र सरकार अपनी आंखें खोलेगी और असलियत देखेगी। दिल्ली में इतनी तेजी से काम हो रहा है। यह एक ही वजह से हो रहा है, क्योंकि यहां ईमानदार सरकार है। तीन एलिवेटेड रोड का डेढ़ महीने के अंदर उद्घाटन किया जा रहा है।

सिर्फ शिलान्यास होता है, काम नहीं होते: सत्येंद्र जैन मुख्यमंत्री ने कहा कि समय से पहले एलिवेटिड रोड को पूरा किया गया। एलिवेटिड कॉरिडोर को कम खर्चे में पूरा किया गया। उन्होंने कहा कि सत्येंद्र जैन ने बताया कि सरकारों के अंदर नारियल फोड़ने और कोई भी प्रॉजेक्ट की शुरुआत की परंपराएं बनी हुई है, लेकिन उसके बाद उनको कभी पूरा नहीं किया जाता। दिल्ली में भी हमारी सरकार बनने के बाद हमने देखा कि यहां ऐसे ढेरों प्रॉजेक्ट्स हैं जहां पर हर चुनाव के पहले उसी प्रॉजेक्ट पर बार-बार नारियल फोड़े जाते हैं। कई अस्पताल ऐसे हैं जहां 20-20 साल से हर बार नारियल फोड़ दिया जाता है और शिलान्यास किया जाता है, लेकिन वे कभी पूरे नहीं होते हैं।

हमने 121 करोड़ रुपये बचाए: केजरीवाल केजरीवाल ने कहा कि एलिवेटेड कॉरिडोर प्रॉजेक्ट का नारियल फोड़ने के लिए हम कांग्रेस और शीला दीक्षित का धन्यवाद करते हैं। मधुबन चौक से मुकरबा चौक के एलिवेटेड कॉरिडोर को पूरा करने के लिए मौजूदा पीडब्ल्यूडी और दिल्ली सरकार जिम्मेदार है। इस प्रॉजेक्ट का अनुमानित लागत शीला सरकार ने 421 करोड़ रुपये का बनाया था, लेकिन आप सरकार ने 300 करोड़ रुपये में इसको पूरा करके दिखा दिया।

पीडब्ल्यूडी अधिकारियों का हो सम्मान: केजरीवाल उन्होंने कहा कि मेरा प्रस्ताव है कि पीडब्ल्यूडी के सभी अधिकारियों को जिन्होंने दिल्ली सरकार का इतना पैसा बचाया है, उन्हें दिल्ली सरकार से सम्मान दिया जाना चाहिए। उन्होंने पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर सत्येंद्र जैन और डिपार्टमेंट के इंजिनियर इन चीफ सर्वज्ञ श्रीवास्तव से एक प्रस्ताव तैयार करने के लिए कहा। तीनों एलिवेटेड कॉरिडोर में पीडब्ल्यूडी और सरकार के जो अधिकारी शामिल थे। उन्हें किस तरह से सम्मान दिया जाना चाहिए। इसका प्रपोजल तैयार करके मेरे पास लाया जाए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi