कानपुर मेट्रो के शिलान्यास के लिए जगह की तलाश

कानपुर

कानपुर मेट्रो प्रॉजेक्ट के शिलान्यास के लिए मीटिंग्स का दौर शुरू हो गया है। शुक्रवार को डिविजनल कमिश्नर के यहां हुई मीटिंग में तय किया गया कि 25 सितंबर तक सारा काम पूरा कर लिया जाए। भव्य प्रोग्राम के लिए फिलहाल ग्रीन पार्क के अलावा पॉलिटेक्निक के ऑप्शन आए हैं। इसके अलावा प्रशासन को कुछ और विकल्पों पर भी विचार के लिए कहा गया है। 4 अक्टूबर को शिलान्यास के दिन ही मेट्रो के निर्माण का काम शुरू हो जाएगा।

नवंबर-2015 में राइट्स ने कानपुर मेट्रो की डीपीआर कानपुर डिवेलपमेंट अथॉरिटी को सौंप दी थी। इसके बाद फंडिंग के लिए जापान इंटरनैशनल कोऑपरेशन एजेंसी की अफसरों के साथ मीटिंग हुई। थर्ड पार्टी सर्वे के बाद 13 हजार करोड़ रुपये के प्रॉजेक्ट के शिलान्यास का इंतजार है। कुछ दिन पहले लखनऊ स्तर से मेट्रो के शिलान्यास की संभावित तारीख चार अक्टूबर बताई गई। इसके बाद प्रशासन ने मीटिंग्स शुरू कर दी।

शुक्रवार को लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन(एलएमआरसी) के एमडी कुमार केशव की मौजूदगी में कमिश्नर के यहां मीटिंग हुई। इसमें कमिश्नर ने कहा कि प्रोग्राम में 25-30 हजार लोगों के बैठने का इंतजाम होगा। शिलान्यास समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। वॉटरप्रूफ पंडाल बनेगा।

कार्यक्रम स्थल के लिए फिलहाल ग्रीन पार्क स्टेडियम और पॉलिटेक्निक के नाम प्रस्तावित हैं। कुछ और विकल्पों पर भी विचार हो रहा है। पॉलिटेक्निक में ही मेट्रो का यार्ड बनेगा। जल्द ही लोगो बनेगा। इसमें कानपुर की झलक दिखेगी। हाईपावर कमिटी के कोऑर्डिनेटर नीरज श्रीवास्तव के अनुसार, शिलान्यास के दिन ही काम शुरू हो जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार