कानपुर में दर्ज हुई प्रदेश की पहली ई-एफआईआर

कानपुर
शहर के कल्याणपुर पुलिस स्टेशन में एक सॉफ्टवेयर डेवलेपर के मोबाइल लूटे जाने की ई-एफआईआर दर्ज की गयी है। पुलिस का दावा है कि ई-एफआईआर दर्ज होने का उत्तर प्रदेश में यह पहला मामला है। एफआईआर लिखाने वाले को उसकी कापी उसके ईमेल पर ही भेज दी गयी है।

कानपुर पुलिस के एसएसपी शलभ माथुर ने आज बताया कि विनायकपुर कल्याणपुर के चन्द्रप्रकाश सॉफ्टवेयर डेवलेपर का काम करते है। चन्द्रप्रकाश के मुताबिक वह घर जा रहे थे, तभी दो बाइक सवारों ने उनसे उनका मोबाइल लूट लिया। कल उन्होंने यूपी पुलिस की वेबसाइट पर ई-मेल के जरिये मोबाइल लूट की एफआईआर दर्ज करवाई थी। कल शाम को ही उनके द्वारा दर्ज कराई गई एफआईआर की कापी ई-मेल के जरिये उन्हें भेज दी गयी है और पुलिस ने मामले की जांच शुर कर दी है।

हालांकि अभी तक पुलिस ने कोई गिरफ्तारी नहीं की है। एसएसपी माथुर के मुताबिक ई-एफआईआर का सबसे बडा फायदा यह है कि किसी घटना की एफआईआर लिखवाने के लिए लोगों को पुलिस स्टेशन के चक्कर लगाने की जरुरत नहीं पड़ती और घर पर बैठकर भी ई-मेल से रिपोर्ट लिखाई जा सकती है। हालांकि अभी इस योजना का परीक्षण किया जा रहा है।

इससे पुलिस का काम पेपर लेस और आसान हो जाता है। माथुर का दावा है कि कल्याणपुर पुलिस स्टेशन में दर्ज हुई यह ई-एफआईआर प्रदेश की पहली आनलाइन एफआईआर है। गौरतलब है कि करीब तीन साल पहले कानपुर में फेसबुक के जरिये एफआईआर दर्ज करने की शुरुआत की गयी थी और कल्याणपुर पुलिस स्टेशन में ही पहली फेसबुक एफआईआर दर्ज हुई थी।

पुलिस के आला अधिकारियों ने शहर के सभी पुलिस स्टेशनों को अपना फेसबुक पेज खोलने का फरमान जारी किया था, लेकिन फेसबुक के जरिये एफआईआर दर्ज करने की योजना ने छह महीने में ही दम तोड दिया था। जिन पुलिस स्टेशनों ने फेसबुक पेज बनाए थे वह अब काफी दिनों से अपडेट नहीं किये गये हैं। पुलिस की जोर-शोर से शुरु हुई फेसबुक एफआईआर योजना फिलहाल ठंडे बस्ते में चली गयी है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार