कांग्रेस महाधिवेशन ने लौटाई दिल्ली कांग्रेस की जान

हाइलाइट्स दिल्ली कांग्रेस के कार्यकर्ता गुटबाजी भूल अधिवेशन को सफल बनाने के लिए जुटे 8 साल बाद दिल्ली में कांग्रेस का महाधिवेशन हो रहा है इस वक्त दिल्ली में एक भी कांग्रेस विधायक नहीं है और पार्टी अपने सबसे खराब दौर से गुजर रही है
नई दिल्ली
देश भर के कांग्रेसियों के आठ साल बाद दिल्ली में जुटने से दिल्ली कांग्रेस में रौनक सी लौट आई है। इं दिरा गांधी स्टेडियम में हो रहे कांग्रेस के 84वें अधिवेशन के आयोजन का जिम्मा दिल्ली प्रदेश कांग्रेस ने संभाल रखा है। सारे इंतजाम प्रदेश के नेताओं ने किया है, इसलिए दिल्ली के सबसे ज्यादा करीब आठ हजार कार्यकर्ता इस अधिवेशन में शामिल हैं।

इससे पहले 2010 में बुराड़ी में कांग्रेस का यह महाधिवेशन हुआ था। लेकिन तब से अब तक देश से लेकर दिल्ली तक की राजनीतिक तस्वीर बदल चुकी है। उस समय देश में ही नहीं बल्कि दिल्ली में भी कांग्रेस की सरकार थी। पार्टी का आधार और जनाधार दोनों मजबूत थे। आज हालात बिल्कुल उलट हैं और कांग्रेस हाशिए पर है। आज कांग्रेस का विधानसभा में एक भी मेंबर नहीं है और वह राजधानी में सबसे कमजोर पार्टी है।

पढ़ें: जीतने के लिए BJP-RSS जैसे प्रचार करेंगे: खड़गे

बावजूद इसके 84वें अधिवेशन की धमक ने उसमें प्राण फूंकने का काम किया है और प्रदेश के कार्यकर्ताओं में ऊर्जा का संचार हुआ है। अधिवेशन के लिए प्रदेश कांग्रेस ने 34 कमिटियां बनाई हैं। स्वागत समिति के चेयरमैन खुद प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन हैं, जिन्होंने अधिवेशन का आगाज राहुल गांधी को स्मृति चिह्न भेंट देकर किया।

वक्त है बदलाव का… कांग्रेस महाधिवेशन में यह स्लोगन छाया हुआ है। 133 साल पुरानी पार्टी अपने 84वें अधिवेशन में युवाओं को तवज्जो देती दिखी, जो ऐलान था एक बदलाव का। पुराने और अनुभवी नेताओं से लैस कांग्रेस ने ज्योतिरादित्य सिंधिया, सचिन पायलट, सुष्मिता देव, राजा बरार या फिर राजीव सातव के भाषणों के जरिए ये संदेश देने की कोशिश की कि यह वक्त वाकई बदलाव का है।

पढ़ें: कैमरे में कैद हुआ सोनिया-राहुल के बीच का यह भावुक लम्हा

राहुल गांधी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद उनकी कार्यकर्ताओं से सीधी मुलाकात पहली बार हो रही थी। इसलिए हर कार्यकर्ता कांग्रेसी रंग में खुद को ढालकर पहुंचा था। कांग्रेसी टोपी, कांग्रेसी तिरंगा और कांग्रेसी निशान से सभी रंगे हुए थे। एक युवक कांग्रेस का विशाल झंडा लेकर पूरे स्टेडियम घूम-घूमकर लहरा रहा था। देखते हैं, दिल्ली के वोटरों को यह कांग्रेसी झंडा कब अपनी तरफ खींचने में सफल होता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Delhi Political News in Hindi, दिल्ली राजनीति समाचार, खबर , Delhi Politics News