कबड्डी वर्ल्ड कप: 12 टीमें पेश करेंगी चुनौती

अहमदाबाद
कबड्डी वर्ल्ड कप शुक्रवार से यहां शुरु होगा। कबड्डी के आयोजकों और खिलाड़ियों ने उम्मीद जताई है कि इससे इस खेल को दुनिया भर में लोकप्रियता मिलेगी और वह नई उंचाईयों पर पहुंचेगा।

अंतरराष्ट्रीय कबड्डी महासंघ के प्रमुख देवराज चतुर्वेदी ने कहा, ‘कबड्डी खेलने वाले 32 देशों में से 12 देश एक पखवाडे़ तक चलने वाले इस टूर्नमेंट में भाग ले रहे हैं। यह टूर्नमेंट शुक्रवार 7 से 22 अक्टूबर तक चलेगा। इसमें दुनिया की 12 सर्वश्रेष्ठ टीमें एक-दूसरे के सामने चुनौती पेश करेंगी। एक अन्य बड़ी उपलब्धि यह है कि हम अत्यधुनिक ट्रांस स्टेडियम में यह वर्ल्ड कप खेलेंगे।’

चतुर्वेदी ने कहा, ‘कबड्डी हमारा अपना खेल है और आज यह 32 देशों में खेला जा रहा है, जिसमें 12 देश यहां भाग ले रहे हैं।’ इस टूर्नमेंट में भाग लेने वाली 12 टीमों में भारत, संयुक्त अरब अमीरात (UAE), इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, ईरान, पोलैंड, थाईलैंड, बांग्लादेश, दक्षिण कोरिया, जापान, अर्जेंटीना और कीनिया शामिल हैं।

उल्लेखलीय है कि इस टूर्नमेंट में पाकिस्तान की टीम को भी हिस्सा लेना था, लेकिन उड़ी हमले के बाद दोनों देशों में बढ़े तनाव के चलते पाकिस्तान टीम को इस टूर्नमेंट में भाग लेने से रोक दिया। अंतरराष्ट्रीय कबड्डी संघ (IKF) ने यह फैसला लिया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News