ओबामा ने चीन की साइबर और समुद्री गतिविधि पर चिंता जताई

वॉशिंगटन

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने चीन की साइबर और समुद्री गतिविधियों को लेकर चिंता जताई है। अमेरिका ने पेइचिंग से अपील की है कि वह इन मुद्दों को लेकर तनाव कम करने को ठोस कदम उठाए।

चीन के उप प्रधानमंत्री सहित विभिन्न नेताओं से गुरुवार को मुलाकात करने वाले ओबामा ने अमेरिका और चीन के शीर्ष अधिकारियों के बीच वार्षिक रणनीतिक एवं आर्थिक संवाद के दौरान यह चिंता प्रकट की।

वाइट हाउस ने कहा, ‘राष्ट्रपति ने चीन की साइबर और समुद्री गतिविधि को लेकर चिंता जताई और कहा कि वह तनाव को कम करने के लिए ठोस कदम उठाए।’ यह बातचीत चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की आगामी अमेरिका यात्रा से पहले हुई है और दोनों देशों के अधिकारियों की ओर से जलवायु परिवर्तन और स्वच्छ ऊर्जा पर सहयोग को विस्तार देने पर सहमति जताने के साथ यह वार्ता संपन्न हुई।

वाइट हाउस ने कहा, ‘राष्ट्रपति ने अपनी अर्थव्यवस्था के सुधार और इसे पुनर्संतुलित बनाने के चीन के प्रयास और द्विपक्षीय निवेश संधि पर चल रही बातचीत का समर्थन किया। उन्होंने चीन से आग्रह किया कि मुद्रा, प्रौद्योगिकी और निवेश की नीतियों के क्षेत्रों में बड़ी आर्थिक चुनौतियों का निवारण करे।’

दोनों पक्षों ने कोरिया प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त बनाने की प्रतिबद्धता का समर्थन भी किया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times