ऑस्ट्रेलिया के लिए पॉइंट्स टेबल में सुधार का मौका

होबार्ट

ऑस्ट्रेलिया शनिवार को आईसीसी वर्ल्ड कप-2015 के ग्रुप-ए में स्कॉटलैंड से भिड़ेगा। दोनों ही टीमों का यह आखिरी ग्रुप मैच है। ऑस्ट्रेलिया जहां क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच चुका है वहीं, स्कॉटलैंड नॉकआउट की दौड़ से बाहर है और टूर्नमेंट में उसे अब भी अपनी पहली जीत का इंतजार है।

ऑस्ट्रेलिया इस समय ग्रुप-ए में तीसरे स्थान पर है और यहां एक जीत उसे दूसरे पायदान पर पहुंचा देगी। इस जीत से ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि उसे क्वॉर्टर फाइनल में संभवत: भारत या साउथ अफ्रीका से सामना नहीं करना पड़ेगा। वैसे, साउथ अफ्रीका या भारतीय टीम भी क्वॉर्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना करने से बचना चाहेंगी।

होबार्ट में बारिश की संभावना है और ऐसे में अगर मैच रद्द होता है तो यह ऑस्ट्रेलिया के लिए हार की तरह ही होगा। आस्ट्रेलिया को ग्रुप वर्ग में पहले ही बांग्लादेश के खिलाफ एक मैच में बारिश के कारण अंक साझा करने पड़े थे। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क कह चुके हैं कि टीम का मकसद इस मैच को जीतने के साथ-साथ क्वॉर्टर फाइनल के लिए खुद को तैयार करना होगा। इसके लिए यह कोशिश होगी कि क्लार्क सहित शेन वॉटसन को ज्यादा बल्लेबाजी करने का मौका मिले।

इस मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है। श्रीलंका के साथ पिछले मैच में टीम का हिस्सा रहे जेवियर डोहर्टी के स्थान पर तेज गेंदबाज पैट कमिंस को मौका देने का फैसला किया गया है। ऑस्ट्रेलिया और स्कॉटलैंड ने पूर्व में चार बार एक-दूसरे का सामना किया है और हर बार बाजी कंगारू टीम ने मारी है। यह ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन का 150वां एकदिवसीय मैच होगा। वह विश्व कप-2015 में अब तक आठ विकेट हासिल कर चुके हैं। स्कॉटलैंड की बात करें तो काइल कोएत्जर के लिए यह महत्वपूर्ण मैच साबित हो सकता है। उन्हें एकदिवसीय मैचों में 1000 रन पूरा करने के लिए और 29 रनों की दरकार है। वह अगर यह उपलब्धि यहां हासिल करते हैं तो ऐसा करने वाले वह स्कॉटलैंड के तीसरे बल्लेबाज होंगे। नजरें स्कॉटलैंड के गेंदबाज जोश डावे पर भी होंगी जो 14 विकेट लेकर गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर मौजूद हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times

Tags:, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,