ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए ड्रग टेस्ट में फेल हो गई थीं मारिया शारापोवा

लॉस ऐंजिलिस

टेनिस की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी मारिया शारापोवा ने खुलासा किया है कि ऑस्ट्रेलियन ओपन के दौरान वह ड्रग टेस्ट में फेल हो गई थीं। रूसी खिलाड़ी ने कहा कि उन्हें उस दवा के सेवन की वजह से फेल किया गया था, जिसे वह स्वास्थ्य कारणों के चलते 10 साल से ले रही थीं। पांच बार ग्रैंडस्लैम खिताब पर कब्जा जमा चुकीं 28 वर्षीय शारापोवा ने कहा कि उन्हें मेल्डोनियम दवा लेने की वजह से पॉजिटिव करार दिया गया था। इस सच को स्वीकारने के बाद शारापोवा पर एक साल या उससे अधिक का बैन भी लग सकता है।

शारापोवा ने कहा कि उन्हें डायबिटीज और लो मैग्नीशियम की दवा मेल्डोनियम लेने के चलते इस स्थिति का सामना करना पड़ा था। इस दवा को वर्ल्ड ऐंटी-डोपिंग एजेंसी ने एक जनवरी को ही बैन कर दिया था। लॉस ऐंजिलिस के एक होटल में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शारापोवा ने कहा, ‘मुझे इंटरनैशनल टेनिस फेडरेशन की ओर से एक पत्र मिला था, जिसमें कहा गया था कि मैं ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए ड्रग टेस्ट में फेल हो गई हूं। मैं इसकी पूरी जिम्मेदारी लेती हूं।’ शारापोवा ने कहा कि बीते 10 साल से फैमिली डॉक्टर की सलाह पर मैं मिल्ड्रोनेट नाम की दवा का सेवन कर रही थी, जिसका एक नाम मेल्डोनियम भी है, जिसके बारे में मैं नहीं जानती थी।

टेनिस सुंदरी ने कहा, ‘आपके लिए यह समझना बेहद महत्वपूर्ण है कि यह दवा 10 साल तक वाडा की सूची में प्रतिबंधित नहीं थी और मैं कानूनी तौर पर इसे ले रही थी। लेकिन जनवरी में पहली बार नियम बदल गए और इस दवा को भी प्रतिबंधित तत्वों की सूची में डाल दिया गया।’ मेल्डोनियम का इस्तेमाल चेस्ट पेन और हार्ट अटैक के लिए किया जाता है। हालांकि कुछ रिसर्चर मानते हैं कि इससे एथलेटिक परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है।

शारापोवा ने कहा कि भले ही इस दवा को अमेरिका में मंजूरी नहीं है, लेकिन रूस और अन्य देशों में यह उपलब्ध है। शारापोवा की ओर से यह चौंकाने वाला खुलासा उसके ठीक एक दिन बाद हुआ है, जब उनकी मैनेजमेंट टीम ने कहा था कि वह जल्दी ही बड़ा ऐलान करने वाली हैं। मैनेजमेंट टीम द्वारा बड़ा ऐलान किए जाने की बात को उनके रिटायरमेंट से भी जोड़कर देखा जाने लगा था। बचपन से टेनिस खेलने वाली शारापोवा ने कहा, ‘मैंने बहुत बड़ी गलती की थी। मेरी वजह से प्रशंसकों को धक्का लगा और खेल को भी नुकसान पहुंचा। मैं चार साल की उम्र से ही टेनिस खेल रही हूं और इससे बेहद प्यार करती हूं।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

टेनिस खेल समाचार, टेनिस खबरें, Tennis Sports News, Khel News