ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने को ब्रिटेन पुलिस की राय

लंदन

पोडियम पर खड़ा 21 साल का युवक अपने काले से लैपटॉप पर टाइपिंग किए जा रहा है। लगभग 150 दर्शक उसके सामने बैठे हैं। सामने प्रॉजेक्टर पर स्क्रीन है और वह कोड जैसा कुछ टाइप किए जा रहा है।

दरअसल यह युवक मुस्तफा अल बसम है, जो एक एथिकल हैकर है। इस हैकर ने ऐसी फर्जी वेबसाइट सेट-अप की हैं, जो ऑनलाइन शॉपिंग साइट जैसी लगतीं हैं।

सच यह है कि ये कोई शॉपिंग साइट नहीं हैं, बल्कि ग्राहकों को ठगने के मकसद से तैयार कर ली जातीं हैं। यहां ग्राहक सामान खरीदने के लालच में अपनी निजी जानकारी टाइप कर देते हैं और चुटकी में उन्हें चूना लग जाता है।

इस हैकर ने ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के खतरों से आगाह करने के लिए सेशन रखा और कई तरह की चेतावनियां भी दीं। ऑनलाइन अपराधों के खतरों से निपटने को ब्रिटेन पुलिस ने साफ कहा है कि शॉपिंग के लिए अलग से अकाउंट बनाएं। इससे धोखाधड़ी होने पर जांच में सहूलियत रहेगी व ग्राहक के लिए भी यह सुविधाजनक रहेगा।

डेली मेल की खबर के मुताबिक ब्रिटेन पुलिस के मुताबिक यह अपराध आजकल वहां जोरों पर है। आंकड़े बता रहे हैं कि रोजाना करीब 1000 लोग इस ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार बन रहे हैं।

खास बात यह कि 10 में से 9 पीड़ित अपने साथ हुई धोखाधड़ी की शिकायत नहीं कर रहे हैं। कारण यह कि उन्हें लग रहा है कि ऐसा उनकी अपनी गलती से हुआ, किसी हैकर या धोखेबाज ने उन्हें धोखा नहीं दिया।

पुलिस ने सलाह दी है कि लोग ऑनलाइन शॉपिंग के लिए अलग से अकाउंट बनाएं, पासवर्ड्स को पेपर पर लिखें, न कि सिस्टम में सेव करें। इसी के साथ अथॉरिटीज बैंकों, दुकानों आदि को ऑनलाइन सिक्यॉरिटी के लिए दिशा-निर्देश दे रही हैं।

हैकर मुस्तफा ने यह भी बताया कि कैसे हैकर्स चालाकी से ग्राहकों की बड़ी रकम पर हाथ साफ कर रहे हैं। मुस्तफा के मुताबिक आज भी लोग अपने पासवर्ड का ध्यान नहीं रखते हैं, वे पासवर्ड इतना सरल लिखते हैं कि कोई भी आराम से कल्पना कर ले। जैसे – 1234, QWERTY पासवर्ड के तौर पर सबसे ज्यादा यूज किए जाते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business