ऑड-ईवन लास्ट डे: अरविंद केजरीवाल ने गिनाए ये 7 फायदे

नई दिल्ली

ऑड-ईवन फॉर्म्युले के अंतिम दिन अरविंद केजरीवाल ने अपने मंत्री गोपाल राय के साथ इसकी सफलता के लिए दिल्ली को शुक्रिया कहा। ऑड-ईवन के खत्म होने की घोषणा के साथ-साथ सीएम ने लोगों से अपील की है कि वे वॉलनटिअरली इस योजना पर अमल करते रहें। केजरीवाल ने कहा कि अगर सरकार का उद्देश्य सही है तो जनता बात सुनती ही है। लेकिन इससे पहले उन्होंने इसे सफल बनाने में विभिन्न योगदानों को लेकर शुक्रिया कहा। सीएम ने ट्रैफिक पुलिस की भूमिका की भी तारीफ की।

केजरीवाल ने अपनी तरफ से इस योजना को सफल घोषित करते हुए पिछले 15 दिनों में इससे आए बदलाव के बारे में बताया। दिल्ली सीएम ने इस योजना के फायदे भी गिनाए।

केजरीवाल ने गिनाए ये 7 फायदे

1- केजरीवाल ने बताया कि 15 दिनों तक ऑड-ईवन फॉर्म्युले पर सफलतापूर्वक काम करने से दिल्ली में पल्यूशन कम हुआ। केजरीवाल ने कहा कि कितना पल्यूशन कम हुआ ये गोपाल राय बताएंगे।

2- लोगों को सबसे अधिक फायदा दिल्ली की सड़कों पर ट्रैफिक कम होने से हुआ। कम गाड़ियों की वजह से सड़कों पर ट्रैफिक नहीं रहा।

3- ऑड-ईवन ने लोगों के जीवन के दो घंटे बढ़ा दिए। सीएम ने तर्क दिया कि पहले की तुलना में लोगों को ट्रैफिक में आधे से कम समय लगा। अगर लोग एक दिन में 4 घंटे ट्रैफिक में रहते थे, तो पिछले 15 दिन 2 घंटे ही ट्रैफिक में रहे। इस तरह जीवन का 2 घंटा बढ़ गया।

4- लोगों को मानसिक तनाव से राहत मिली। केजरीवाल ने कहा कि पहले ट्रैफिक की खिचखिच लोगों के मानसिक तनाव की वजह बना करती थी। लेकिन 15 दिनों में लोगों ने मानसिक तनाव से राहत पाई। लोग अब कह रहे हैं कि ऑड-ईवन से हुई तकलीफ को बर्दाश्त करने के लिए तैयार हैं।

5- सोशल संवाद काफी बढ़ गया। केजरीवाल ने दावा कि उनकी सरकार की ऑड-ईवन स्कीम ने लोगों के बीच सोशल संवाद को काफी बढ़ाया। कार पुलिंग के लिए लोगों ने पड़ोसियों से बात की। इससे उनके बीच का संवाद बढ़ा।

6- बसों की कार्यक्षमता में इजाफा हुआ। दिल्ली सीएम ने कहा कि ऑड-ईवन ने बसों की क्षमता में भी इजाफा किया। ट्रैफिक कम होने की वजह से अपने-अपने रूट पर बसें तेज चलीं। पहले एक दिन में औसतन 47 लाख लोग बसों से चलते थे। ऑड-ईवन के दौरान यह संख्या करीब 53 लाख हो गई। कार्यक्षमता ज्यादा होने की वजह से 6000 बसों ने 9000 के बराबर काम किया।

7- लोगों की जेब के लिए भी सुविधाजनक स्कीम रही। केजरीवाल ने कहा कि उनके पास ऑड-ईवन के दौरान कई कहानियां आईं। लोगों ने कहा कि मेट्रो से यात्रा करने के बाद उन्होंने जाना कि उनका मंथली ट्रैवल पर खर्च कम हो गया।

जजों की भी तारीफ की

केजरीवाल ने कहा कि न्यायपालिका ने ऑड-ईवन का साथ दिया। जजों ने कार पुलिंग कर लोगों को संदेश दिया। केजरीवाल ने महिलाओं का भी शुक्रिया कहा, जिन्होंने ऑड-ईवन से बाहर रहते हुए भी इसे फॉलो किया। पीडब्ल्यूडी समेत उन तमाम विभागों को सीएम ने शुक्रिया कहा, जिन्होंने इस योजना में भूमिका निभाई।

केजरीवाल ने घोषणा की कि रविवार को दोपहर 3 बजे छत्रसाल स्टेडियम में एक गेट-टुगेदर रखा गया है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में सभी लोग आमंत्रित हैं। इसके अलावा उन्होंने बताया कि सोमवार को इस योजना में शामिल सभी विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक रखी गई है। ताकि भविष्य के बारे में रूपरेखा तैयार की जा सके।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi