ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी को मिलेगी पहली महिला वाइस चांसलर

कौंतेय सिन्हा, लंदन
ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी में पहली बार कोई महिला वाइस चांसलर बनेगी। प्रफेसर लुइस रिचर्डसन को ऑक्सफर्ड के अगले वाइस चांसलर के तौर पर नॉमिनेट किया गया है। लुइस इस समय यूनिवर्सिटी ऑफ एन्ड्रूज में बतौर प्रिसिंपल और वाइस चांसलर काम कर रही हैं।

ऑक्सफर्ड का पहला विमिन कॉलेज 19वीं सदी में बना था और 1920 में महिलाएं यूनिवर्सिटी की फुल टाइम मेंबर बनी थीं। हिल्डा कॉलेज ऑक्सफर्ड का आखिरी वुमन कॉलेज है। साल 2008 से सभी कॉलेजों में लड़के और लड़कियां साथ पढ़ते हैं।

मौजूदा समय में ऑक्सफर्ड में 11 महिलाएं हेड ऑफ द हाउस हैं। कई मशहूर हस्तियों और नेताओं ने अपनी पढ़ाई ऑक्सफर्ड से की है। ब्रिटेन के 26 प्रधानमंत्रियों ने ऑक्सफर्ड से ही अपनी पढ़ाई की है। जिनमें तत्कालीन प्रधानमंत्री डेविड कैमरन भी शामिल हैं। भारतीयों को इस मशहूर यूनिवर्सिटी में 1871 से एंट्री मिलनी शुरू हुई थी। भारत के कई जाने-माने लोगों ने भी यहां से पढ़ाई की है। इनमें पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और मनमोहन सिंह भी हैं।

कई भारतीयों को यहां अकैडमिक पद भी मिले। जैसे कि भारत के भूतपूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन, नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन और भारत रत्न विजेता वैज्ञानिक सी.एन. राव। प्रफेसर रिचर्डसन का अकैडमिक करियर शानदार रहा है। उन्होंने टेररेज़म और सिक्यॉरिटी मुद्दों में स्पेशलाइजेशन किया है।

रिचर्डसन ने अपने नॉमिनेशन के बारे में कहा,’ऑक्सफर्ड दुनिया की सबसे अच्छे विश्वविद्यालयों में से एक है। मैं खुद को बहुत ही खुशनसीब समझती हूं कि मुझे इस संस्थान की जिम्मेदार संभालने का मौका मिला है। मैं दुनिया के टैलंटेड और डेडिकेटेड लोगों के साथ काम करने के लिए उत्साहित हूं।’

अंग्रेजी में पढ़िए : Oxford gets its first-ever female vice-chancellor

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times