ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी के इस कॉलेज में जेंडर न्यूट्रल टॉइलट के खिलाफ स्टूडेंट्स का प्रदर्शन, फर्श पर किया पेशाब

लंदन
ब्रिटेन के ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी के कुछ कॉलेजों ने ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स को सहज महसूस कराने के लिए कॉमन टॉइलट शुरू किया जिसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। लेकिन यह फैसला यूनिवर्सिटी के समरविल कॉलेज के कुछ स्टूडेंट्स को रास नहीं आया और उन्होंने अपने पुराने टॉइलट की मांग करते हुए प्रदर्शन किया। कुछ छात्रों ने टॉइलट के फर्श पर पेशाब कर दिया।

घटना से नाराज जूनियर कॉमन रूम के अध्यक्ष नियाल मैकलिन ने इस संबंध में एक मेल किया है जिसमें बताया गया है कि समरविल कॉलेज के कुछ छात्रों ने पिछले सप्ताह कथित रूप से कॉलेज बार के जेंडर-न्यूट्रल टॉइलट के फर्श पर पेशाब कर दिया और दीवार पर लिख दिया, ‘हम हमारा पुराना टॉइलट वापस चाहते हैं’।

दरअसल, समरविल के स्टूडेंट्स ने मेल और फीमेल चिह्नों की जगह क्यूबिकल वाले जेंडर-न्यूट्रल टॉइलट शुरू करने के लिए जनवरी में वोट दिया था। मैकलिन ने स्टूडेंट्स को मेल किया है, ‘कुछ लोगों ने क्यूबिकल के फर्श पर पेशाब कर दिया और दीवार पर लिख डाला- हम हमारा यूरिनल वापस चाहते हैं। अगर आपको बदलाव से दिक्कत है, तो कृपया कर लोकतांत्रित तरीके से विरोध करें न कि गंदा प्रदर्शन करें। वरना इस हिंसक कृत्य के लिए आपको हटाया जा सकता है।’

समरविल कॉलेज ने कहा कि इसने अपने छात्रों को चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसे कृत्यों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कॉलेज ने कहा कि हम सभी के साथ एक जैसा व्यवहार करते हैं। उल्लेखनीय है कि यूनिवर्सिटी के वॉडम, बेलिऑल, सैंट हफ और सैंट जॉन कॉलेजों ने भी जेंडर-न्यूट्रल टॉइलट शुरू किया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें