ऐपल ने पेश किया भारत में यूनिट स्थापित करने का ब्लूप्रिंट

नई दिल्ली
आईफोन बनाने वाली कंपनी ऐपल ने बुधवार को सरकार के सामने भारत में अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने के संबंध में योजनाओं और मांगों का विस्तृत ब्योरा पेश किया। कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों ने औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग, अंतरमंत्रालयी समूह, राजस्व और वाणिज्य विभाग के अधिकारियों के सामने इस संबंध में प्रजेंटेशन दिया। एक अधिकारी ने बताया, ‘ऐपल की ओर से शुल्कों में कुछ छूट और अन्य प्रकार की छूट की मांग की गई है। संबंधित विभाग उनकी मांगों पर विचार करेंगे। सरकार ने अभी कोई निर्णय नहीं किया है।’

ऐपल के ग्लोबल वाइस प्रेजिडेंट (आईफोन ऑपरेशंस) प्रिया बालासुब्रमण्यन की ओर से सरकार को प्रजेंटेशन दिया गया। कंपनी की ओर से लोकल मैन्युफैक्चरिंग के बिजनस फ्रेंडली सिस्टम की बात कही गई। अमेरिका और चीन में बिक्री में गिरावट के दौरान में ऐपल भारत को अपना नया हब बनाने की कोशिश में है। अमेरिकी कंपनी ने लागत में कमी के मकसद से भारत में ही मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने का फैसला लिया है।

आपको बता दें कि ऐपल खुद आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग नहीं करता। वह कॉन्ट्रैक्ट पर मैन्युफैक्चरिंग कराता है। उपकरणों और उत्पादों के आयात पर कस्टम ड्यूटी में 15 साल तक की छूट के साथ ही ऐपल की ओर से कंपोनेंट्स की लोकल सोर्सिंग पर भी 30 पर्सेंट तक की छूट की मांग की जा रही है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business