एलिवेटेड रोड को मिली हरी झंडी, उद्घाटन के बाद अफसरों को नजर आई चूक

Akhandpratap.singh @timesgroup.com
गाजियाबाद

यूपी गेट से लेकर राजनगर एक्सटेंशन तक बने एलिवेटेड रोड को शुक्रवार को स्टेट एनवायरनमेंट इम्पैक्ट असेसेमेंट अथॉरिटी ने कुछ शर्तों के साथ क्लियरंस दे दी है। जीडीए वीसी रितु माहेश्वरी का कहना है कि 11 मार्च के बाद किसी भी समय इसका उद्घाटन हो सकता है। इस दौरान जिन शर्तों को अथॉरिटी ने पूरा करने को कहा है कि उन्हें अमल में लाया जाएगा। वहीं दूसरी ओर, इस रोड को लेकर जीडीए की लापरवाही भी सामने आई है। हैरानी की बात ये है कि अब रोड खुलने से पहले अफसरों को गलती का अहसास हुआ है और वे इसे ठीक करने की बात कह रहे हैं।

प्लानिंग में थी खामी, अब करेंगे दूर
एलिवेटेड रोड की रोटरी पर जीडीए का बनाया गया ट्रैफिक प्लान रोड शुरू होने से पहले ही फेल होता दिख रहा है। ऐसे में अब इसमें संशोधन किए जाने की तैयारी शुरू हो गई है। नए प्लान के तहत मेरठ रोड, हापुड़ रोड और हिंडन एयरफोर्स की तरफ से आने वाला ट्रैफिक अब रोटरी से सीधे एलिवेटेड रोड पर नहीं जाएगा। इन वाहनों को एलिवेटेड रोड से जोड़ने के लिए रोटरी से आगे राजनगर एक्सटेंशन रोड पर यू-टर्न बनाया जाएगा। ये वाहन यू-टर्न से होकर एलिवेटेड रोड पर आ सकेंगे।

चीफ इंजीनियर के निरीक्षण के दौरान नजर आई गलती
पिछले दिनों चीफ इंजीनियर वीएन सिंह ने एलिवेटेड रोड की रोटरी का निरीक्षण किया था। इस दौरान उन्हें रोटरी पर ट्रैफिक के सुचारू रूप से न चलने का आभास हुआ था। इसके बाद यू-टर्न बनाने का फैसला किया गया। एग्जिक्यूटिव इंजीनियर एस.एस. वर्मा ने बताया कि जीटी रोड से आने वाला हेवी ट्रैफिक, राजनगर, हापुड़ चुंगी और मोहन नगर से आने वाला ट्रैफिक रोटरी के पास टकराता है। इसकी वजह से जाम लग जाता है। एलिवेटेड रोड शुरू होने पर ये दिक्कत और बढ़तीं। ऐसे में इसे दूर करने के लिए ही यू-टर्न बनाने का फैसला किया गया है।

सुरक्षा के लिए लगेगा सीसीटीवी कैमरा
एलिवेटेड रोड पर चलने वाले यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर जीडीए ने यहां पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने का भी फैसला किया है। पूरे साढ़े दस किमी रोड पर 5 से अधिक कैमरे लगाए जाएंगे।

एनबीटी ने उठाया था मुद्दा
रोटरी प्लान में फॉल्ट व यहां ट्रैफिक फंसने के मुद्दे को एनबीटी ने 14 जनवरी को उठाया था। हमने बताया था कि किस तरह रोटर पर ट्रैफिक टकराएगा और जाम लगेगा, पर जीडीए के अधिकारियों ने तब इस पर ध्यान नहीं दिया। अब जबकि रोड का उद्घाटन होने वाला है, तो अफसर नींद से जागे हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर