एयर इंडिया के क्रू-मेंबर्स पहनेंगे नई यूनिफॉर्म!

नई दिल्ली
एयर इंडिया के क्रू मेंबर्स का मेकओवर होने वाला है और जल्द ही ये नई ड्रेस में नजर आएंगे। कंपनी की एक इंटरनल कमिटी ने कई तरह की यूनिफॉर्म की सलाह दी है। कमेटी में ज्यादातर इन-फ्लाइट स्टाफ हैं। केबिन क्रू के जनरल मैनेजर ने 10 सदस्यीय कमिटी का गठन किया था। एयरलाइंस के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि कमेटी ने पैटर्न, मैटीरियल और रंगों से जुड़े कई सुझाव दिए हैं।

उन्होंने कहा कि मैनेजमेंट इस मामले में फैसला लेने से पहले कमेटी की रिपोर्ट का मूल्यांकन कर रहा है। एयर इंडिया में केबिन क्रू की संख्या करीब 4000 है। अधिकारी ने कहा कि मैनेजमेंट प्रधानमंत्री के फ्लैगशिप प्रॉजेक्ट ‘मेक इन इंडिया’ को ध्यान में रखते हुए संभावनाओं पर विचार कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘कमिटी ने जो विकल्प सुझाए हैं उनमें से एक स्वदेशी फैब्रिक खादी का इस्तेमाल है।’

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और उप-राष्ट्रपति की ऑफिशियल एयरक्राफ्ट एयर इंडिया वन के हालिया बेल्जियम और अमेरिका दौरे पर केबिन क्रू ने खादी के यूनिफॉर्म पहने थे। अधिकारी ने कहा, ‘ऐसा पहली बार हुआ है, जब एयरलाइन में ऐसी कमिटी का गठन हुआ है, जिसमें हर रीजनल बेस और बेड़े का केबिन क्रू शामिल है। इसका मकसद उन्हें ऐसा यूनिफॉर्म चुनने की आजादी देना है, जिसमें वे आरामदायक महसूस करें।’

अधिकारी ने कहा, ‘कमिटी की सुझावों के आधार पर कपड़ों के सैंपल तैयार किए जा रहे हैं। इसके बाद आखिरी फैसले के लिए इन्हें अथॉरिटी को सौंपा जाएगा।’ सरकारी एयरलाइन ने पिछले साल अप्रैल में केबिन क्रू के यूनिफॉर्म का मेकओवर किया था। उस वक्त पारंपरिक साड़ी को यूनिफॉर्म का हिस्सा बरकरार रखा गया था।

इसके अलावा कुर्ती, चूड़ीदार और ट्राउजर के साथ वेस्टर्न कपड़े भी पेश किए गए थे ताकि फ्लाइट अटेंडेंट आज के जमाने के लगे। तब एयर इंडिया के यूनिफॉर्म नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नॉलजी ने तैयार किए थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business