एमसीडी चुनाव: अधिकारियों ने ‘आम आदमी’ के साथ केजरीवाल के चेहरे को भी ढक दिया

नई दिल्ली
दिल्ली में 23 अप्रैल को होने वाले एमसीडी चुनाव से पहले अधिकारी दिल्ली सरकार के उन सभी होर्डिंग्स, बैनरों, नेम प्लेट, पोस्टरों से ‘आम आदमी’ शब्द को ढकने के अभियान में लगे हुए हैं। बीजेपी नेता विजेंद्र गुप्ता की आपत्ति के बाद दिल्ली चुनाव आयोग ने सरकारी योजनाओं से ‘आम आदमी’ शब्द को ढकने का आदेश दिया था। लेकिन आदेश के पालन में अधिकारी ने न सिर्फ ‘आम आदमी’ शब्द को ढक रहे हैं बल्कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के चेहरे को भी ढक रहे हैं।

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने अपने बहुचर्चित मोहल्ला क्लिनिकों का नाम आम आदमी मोहल्ला क्लिनिक रखा है। कुछ जगहों पर अधिकारियों ने मोहल्ला क्लिनिकों से पहले ‘आम आदमी’ शब्द को अखबारों से ढक दिया है। इतना ही नहीं, अधिकारियों ने सीएम अरविंद केजरीवाल के चेहरे को भी ढक दिया है। दिलचस्प बात यह है कि एक तस्वीर में आम आदमी पार्टी की विधायक अलका लांबा भी सीएम केजरीवाल के साथ दिख रही हैं। लेकिन अधिकारियों ने लांबा के चेहरे को तो नहीं ढका है जबकि केजरीवाल के चेहरे को अखबार से ढक दिया है।

दरअसल एमसीडी चुनाव के मद्देनजर दिल्ली में चुनाव आचार संहिता लागू है। हाल ही में दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेंद्र गुप्ता ने चुनाव आयोग से मांग की थी जिस तरह यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान ऐंबुलेंस पर लिखे समाजवादी ऐंबुलेंस सेवा से ‘समाजवादी’ शब्द ढका गया वैसे ही दिल्ली में सरकारी योजनाओं के प्रचार में इस्तेमाल हुए ‘आम आदमी’ शब्द को ढका जाए। गुप्ता का तर्क था कि अगर इन्हें नहीं ढका गया तो चुनावों में आम आदमी पार्टी को प्रचार मिलेगा जो आचार संहिता का उल्लंघन है। गुप्ता ने 2012 के यूपी चुनाव में पार्कों में लगे हाथियों की मूर्तियों को भी ढके जाने के आदेश का हवाला दिया था। दरअसल हाथी बहुजन समाज पार्टी का चुनाव चिह्न है। दिल्ली चुनाव आयोग ने गुप्ता की आपत्ति के बाद एमसीडी चुनाव तक सभी सरकारी योजनाओं से ‘आम आदमी’ शब्द हटाने का आदेश दिया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi