एटीएम की व्यवस्था दुरुस्त होने में लग सकता है दो सप्ताह का समय

मुंबई
देश भर के करीब 2.2 लाख एटीएम में नोट पहुंचाने में जुटीं कैश मैनेजमेंट एजेंसियां इस वक्त काफी व्यस्त हैं। इन एजेंसियों के पास जल्दी से जल्दी नए नोटों को एटीएम तक पहुंचाने की जिम्मेदारी है। लेकिन, एजेंसियों का कहना है कि एटीएम की व्यवस्था के सुचारू संचालन में अभी दो सप्ताह का वक्त लग सकता है। देश के कैश मैनेजमेंट मार्केट में करीब आधी की हिस्सेदारी रखने वाली कंपनी सीएमएस इन्फो सिस्टम के मैनेजिंग डायरेक्टर ऐंड वाइस चेयरमैन राजीव कौल ने कहा, ‘हम लोगों की असुविधा को ध्यान में रखते हुए सामान्य दिनों के मुकाबले तीन गुना काम कर रहे हैं और नोट पहुंचाने की व्यवस्था में जुटे हैं।’

पढ़ें: नोट बदलने जा रहे हैं? ध्यान रखें ये 4 बातें

उन्होंने कहा कि इस संबंध में गुरुवार को रिजर्व बैंक ने मीटिंग बुलाई थी, जो देर रात तक चली। इस मीटिंग में इस बात को लेकर चर्चा हुई कि आखिर किस तरह से लोगों की परेशानी को कम रखा जा सके और इसका क्या ऐक्शन प्लान होना चाहिए। एक सीनियर ऑफिशल ने बताया कि इस बैठक की अध्यक्षता आरबीआई के डेप्युची गवर्नर आर. गांधी ने की। इस मीटिंग में कैश मैनेजमेंट कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद थे। इसके अलावा एटीएम मैनेजमेंट कंपनीज के कनफेडरेशन के सदस्य भी बैठक में थे। इसके अलावा एनसीपीआई और आरबीआई के अधिकरी भी मीटिंग में थे।

पुराने नोटों से एयर टिकट बुकिंग पर रिफंड नहीं

फिलहाल कैश मैनेजमेंट कंपनियां एटीएम में 100 के नोट डालने की व्यवस्था कर रही हैं। इसके अलावा एटीएम को 500 और 2000 रुपये के नए नोटों के अनुकूल बनाया जा रहा है। आरबीआई की बैठक में मौजूद रहे सीएमएस के सीनियर अधिकारी ने बताया कि अब तक देश भर के एटीएम से करीब 40,000 करोड़ रुपये के 500 और 1000 के नोटों को निकाला जा चुका है, जबकि 100 रुपये के 4000 करोड़ रुपये के नोट मशीन में डालने का काम चल रहा है।

10,000 से ज्यादा कैश रिफंड नहीं करेगा रेलवे

अधिकारी ने कहा, ‘लोगों को एटीएम पर अभी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि एटीएम पर 100 रुपये के नोटों की संख्या सीमित है। इसके अलावा इन्हें नए नोटों के मुताबिक तैयार किया जा रहा है। अगले 3 से 4 दिनों में देश में करीब 60 फीसदी एटीएम नेटवर्क सुचारू तौर पर काम करने लगेगा। वहीं, अगले दो सप्ताह तक पूरे देश में एटीएम की व्यवस्था दुरुस्त हो जाएगी।’ अधिकारी ने कहा कि देश में करीब 8,000 एटीएम वैन हैं, जो एक एटीएम पर महीने में 12 से 15 बार विजिट करती हैं। इन विजिट्स को बढ़ाते हुए एक दिन में दो किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आरबीआई की ओर से एटीएम में 100 रुपये के पुराने नोटों को डालने का फैसला भी लिया गया है।

मिलें, इन्होंने दी थी PM को नोट बैन की सलाह

केंद्र सरकार की ओर से 500 और 1000 रुपये के नोटों को अमान्य ठहराए जाने के बाद देश में करीब 13 लाख करोड़ रुपये कैश का रीप्लेसमेंट होना है। एक अनुमान के मुताबिक पूरे देश की व्यवस्था में 16 लाख करोड़ रुपये की करंसी प्रवाह में है, जिसमें 500 और 1000 के नोटों की 85 फीसदी से अधिक की हिस्सेदारी है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business