एक और भारतीय के साथ अमेरिका में नस्लीय दुर्व्यवहार

न्यू यॉर्क
कैंजस में एक भारतीय इंजिनियर की गोली मारकर हत्या किए जाने के बाद अब अमेरिका में रह रही भारतीय मूल की एक युवती के नस्लीय दुर्व्यवहार का मामला सामने आया है। न्यू यॉर्क में रहने वाली एकता देसाई ट्रेन में बैठकर दफ्तर जा रही थीं। इसी ट्रेन में एक अजनबी ने उन्हें नस्लीय अपशब्द कहे। एकता ने 23 फरवरी को अपने फेसबुक प्रोफाइल पर एक विडियो पोस्ट किया। इसमें एक शख्स उन्हें नस्लीय गालियां दे रहा है। घटना के समय एकता के साथ एशियन मूल की एक अन्य महिला भी थी। जिस समय एकता के साथ यह वाकया हुआ, उस वक्त ट्रेन खचाखच भरी थी।

एकता के इस विडियो को ‘द वॉइस रेज़र’ नाम की एक वेबसाइट ने शेयर किया। उसके बाद से ही यह विडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इस विडियो में आरोपी एकता को गाली देते हुए ‘अभिव्यक्ति की आजादी’ और ‘अश्वेतों की ताकत’ जैसे शब्दों का भी इस्तेमाल कर रहा है। गालियों के अलावा आरोपी ने एकता को ‘अमेरिका से चले जाने’ को भी कहा। एकता ने फेसबुक पर विडियो शेयर करते हुए लिखा, ‘यह शख्स मेरी ही ट्रेन में था। वहां 100 के करीब अन्य यात्री भी मौजूद थे। मैं हेडफोन लगाकर गाने सुन रही थी। सबकुछ बाकी दिनों जितना ही आम था। फिर अगले ही पल मैंने देखा कि एक शख्स मुझपर चिल्ला रहा है। वह मेरी कोई बात नहीं सुन रहा था।’

देसाई बताती हैं कि उन्होंने इन गालियों और अभद्रता का कोई जवाब नहीं दिया और चिल्लाता रहा। एकता को अपना विडियो बनाते हुए देखकर उस शख्स ने पूछा कि वह तस्वीरें क्यों ले रही हैं। विडियो के ऑनलाइन पोस्ट करने के बाद कई लोगों ने एकता के प्रति सहानुभूति जताई है। एकता बताती हैं कि उन्होंने पुलिस से भी इस मामले की शिकायत की थी, लेकिन पुलिस अधिकारियों ने कथित तौर पर एकता से कहा कि आरोपी ‘भावनात्मक तौर पर अस्थिर’ लगता है। पुलिस ने एकता को सावधान रहने के लिए कहा।

मालूम हो कि कैंजस में एक रिटायर्ड नौसेना अधिकारी ने 32 साल के एक भारतीय इंजिनियर की गोली मारकर हत्या कर दी थी। ऐडम प्यूरिंटन नाम के आरोपी और श्रीनिवास कूचिबोतले व उनके दोस्त आलोक मदासानी के बीच बार में किसी बात पर बहस हुई थी। इसके बाद ऐडम ने गोली मारकर श्रीनिवास की जान ले ली। इन घटनाओं के बाद अमेरिका में रहने वाले भारतीय काफी डरे हुए हैं। पिछले कुछ समय से अमेरिका में नस्लीय हिंसा की कई वारदातें सामने आई हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें