ऊबर इंडिया के एक एंप्लॉयी ने CEO पद से हटाए गए ट्रैविस को बताया ‘ब्रिलियंट जर्क’

शाश्वती शंकर & सुरभि अग्रवाल, बेंगलुरु & नई दिल्ली
ऊबर इंडिया के एक एंप्लॉयी ने ट्रैविस कैलनिक को ‘ब्रिलियंट जर्क यानी प्रतिभाशाली मूर्ख’ बताया है। कैलनिक ने बुधवार को ऐप बेस्ड अमेरिकन टैक्सी कंपनी के सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया। एंप्लॉयी ने कहा, ‘ऊबर ट्रैविस के बिना सफल नहीं हो पाती, लेकिन वह थोड़े सनकी भी थे। शायद ऊबर को काफी पहले ही किसी प्रोफेशनल सीईओ को ले आना चाहिए था।’

ऊबर इंडिया की कमान अमित जैन के हाथ में है। इसलिए ग्लोबल टीम में बदलाव का यहां उसके कामकाज पर असर नहीं पड़ा है। हालांकि, भारत में कंपनी के एंप्लॉयीज आशंकित हैं क्योंकि पैरंट कंपनी के टॉप मैनेजमेंट को हटना पड़ा है। ट्रैविस के सीईओ पद से हटने से ऊबर इंडिया के एंप्लॉयीज को झटका लगा है क्योंकि वह उनकी नजर में हीरो थे। हालांकि, यह भी सच है कि ट्रैविस का खासतौर पर इन्फोर्समेंट एजेंसियों के साथ डील करने का रेकॉर्ड बढ़िया नहीं रहा है। यह भी पता नहीं है कि पैरेंट कंपनी का नया मैनेजमेंट भारत पर उतना ही ध्यान देगा, जितना ट्रैविस दे रहे थे।

ईटी ने ऊबर इंडिया के जितने एंप्लॉयीज से बात की, सबने इसे लेकर आशंका जताई। अमेरिका के बाद उबर के लिए भारत दूसरा सबसे बड़ा मार्केट है। कंपनी के एक सीनियर एग्जिक्युटिव ने बताया, ‘ट्रैविस के सीईओ पद छोड़ने की खबर सुनने के बाद हमारा मनोबल टूट गया। हम उम्मीद कर रहे हैं कि ऊबर की नई मैनेजमेंट टीम भारत को उतनी ही प्राथमिकता देगी, जितनी उसे पहले मिल रही थी।’

उन्होंने बताया कि भारतीय टीम को भविष्य की योजना के बारे में पहले से ही बताया जाता था। हालांकि, अभी इंडियन मार्केट को लेकर कंपनी की योजना के बारे में हमारे पास जानकारी नहीं है। यह भी पता नहीं है कि जैन किसके अंदर काम करेंगे। उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि ड्राइवरों और राइडर्स पर कोई असर नहीं पड़ा है क्योंकि कंपनी भारत में बिजनस बढ़ा रही है। बताते हैं कि ऊबर को लेकर ट्रैविस में एक जुनून था।

कंपनी के जूनियर एंप्लॉयीज भी उन तक आसानी से पहुंच सकते थे और वह नए आइडिया को लेकर हमेशा उत्साह दिखाते थे। पिछले साल दिसंबर में वह भारत यात्रा पर आए थे। यहां कंपनी की एक मीटिंग में दिसंबर 2014 में हुए दिल्ली रेप केस को कंपनी का सबसे बुरा वक्त बताते हुए वह रोने लगे थे। 2014 में ऊबर के एक ड्राइवर ने दिल्ली में एक महिला का रेप किया था। इस महिला की मेडिकल रिपोर्ट्स ऐक्सेस करने की वजह से भी ट्रैविस पर कंपनी छोड़कर जाने का दबाव बना। इसके साथ उनके कार्यकाल के दौरान दूसरे कई संगीन आरोप भी कंपनी पर लगे थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business