उ. कोरिया से दोस्ती निभा रहा चीन? US से धमकी न देने को कहा

वॉशिंगटन
अंतरराष्ट्रीय मंच पर भले ही चीन उत्तर कोरिया द्वारा किए जा रहे मिसाइल परीक्षणों का विरोध कर रहा है और उस पर लगी पाबंधियों का पालन करने की बात कह रहा है लेकिन दूसरी ओर वह उत्तर कोरिया से दोस्ती भी निभा रहा है। अमेरिका में चीन के राजदूत ने प्रशासन से कहा है कि वे अब उत्तर कोरिया को और धमकी देने से बचें। बता दें कि शुक्रवार को उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की पाबंदियों का जवाब देने के लिए जापान के ऊपर से मिसाइल परीक्षण किया था।

उच्चायुक्त कुई टियनकाई ने दूतावास के एक कार्यक्रम के दौरान मीडिया से कहा, ‘मुझे लगता है कि अमेरिका को इस मसले पर ज्यादा कोशिश करनी चाहिए ताकि इसपर प्रभावी अंतरराष्ट्रीय सहयोग बने। उन्हें अब और धमकी देने से बचना चाहिए। इसकी जगह बातचीत बढ़ाने के प्रभावी तरीके खोजने चाहिए।’

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और अन्य देश लगातार चीन से मांग कर रहे हैं कि वह अपने मित्र देश उत्तर कोरिया पर कूटनीतिक और आर्थिक दबाव बनाए ताकि प्योंगयांग द्वारा हथियार बढ़ाने के प्रोग्राम की वजह से पैदा हुआ विवाद सुलझ सके।

इस महीने की शुरुआत में ट्रंप ने अपने ट्वीट में कहा था कि वे उन देशों के साथ व्यापार रोकने पर विचार कर रहे हैं जो उत्तर कोरिया के साथ व्यापार कर रहे हैं। कुई ने चीन-यूएस व्यापार पर चर्चा को लेकर चेतावनी दी।

कुई ने कहा, ‘चीनी-यूएस व्यापार को नुकसान पहुंचाना या फि चीन पर प्रतिबंध लगाना, मुझे लगता है बेमतलब है। अगर कोई उत्तर कोरिया को लेकर चीन पर दबाव बनाएगा या प्रतिबंध लगाएगा तो बहुत से अमेरिकी नागरिक ही इसका समर्थन नहीं करेंगे।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें