उपचुनाव: ‘संजीवनी’ तलाश रही RLD का ‘किसान दांव’, पोस्टर पर लिखा- जिन्ना नहीं, यहां गन्ना चलेगा

शादाब रिजवी, सहारनपुर
कैराना लोकसभा सीट पर होने वाले लोकसभा चुनाव में राजनीतिक संजीवनी तलाश रहे राष्ट्रीय लोकदल ने अब गन्ना किसानों के विषय को चुनावी मुद्दा बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। आरएलडी ने चुनाव से पूर्व एक पोस्टर जारी करते हुए गन्ना किसानों के विषय को चुनावी मुद्दा बनाने के संकेत दिये हैं। साथ ही पार्टी ने स्थानीय लोगों से नफरत की विचारधारा को नकारने की अपील करते हुए पोस्टर पर लिखा है, ‘यहां जिन्ना नहीं, गन्ना चलेगा।’ बता दें कि पिछले कुछ दिनों से अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में ‘जिन्ना विवाद’ गरमाया हुआ है। राजनीतिक गलियारों में भी इसे लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है।

दरअसल, सहारनपुर मंडल की कैराना लोकसभा सीट पर 28 मई को लोकसभा के चुनाव होने हैं। पश्चिमी यूपी की इस लोकसभा सीट के अंतर्गत ही बीजेपी के गन्ना राज्यमंत्री सुरेश राणा का विधानसभा क्षेत्र आता है। इस संसदीय क्षेत्र और इसके आसपास के तमाम इलाकों में गन्ना किसानों की एक बड़ी संख्या भी है। सहारनपुर मंडल में कुल 17 चीनी मिल हैं जिन्होंने अब तक कैराना समेत अन्य इलाकों के किसानों से कुल 5,480 करोड़ का गन्ना खरीदा है। आरएलडी कैराना उपचुनाव में इस मुद्दे के जरिए वोटर्स को लुभाने में जुटी है।

पढ़ें: कैराना लोकसभा से मृगांका बीजेपी प्रत्याशी, नूरपुर विधानसभा से अवनी सिंह

5460 की खरीद और 3160 का भुगतान
5460 करोड़ की खरीद के सापेक्ष अब तक केवल 3160 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान ही किया गया है। इनमें गन्ना राज्य मंत्री के खुद के जिले शामली की वह तीन चीनी मिल भी शामिल हैं जिन्होंने 1050 करोड़ का गन्ना खरीदने के बाद भी 435 करोड़ का ही भुगतान किया है। वहीं सहारनपुर में 1585 करोड़ की खरीद के एवज में 805 करोड़ और मुजफ्फरनगर में 2850 करोड़ की खरीद के एवज में 1925 करोड़ का भुगतान ही हुआ है। ऐसे में बकाए की राशि ज्यादा होने के कारण किसानों में प्रदेश सरकार के खिलाफ नाराजगी देखने को मिल रही है।

पढ़ें: कैराना में दांव पर है RLD का सियासी वजूद, करो या मरो की जंग

पोस्टर जारी कर गठबंधन ने दिये संकेत
ऐसे में कैराना चुनाव में एक सियासी उदय की तलाश कर रही आरएलडी ने अब गन्ना किसानों और सांप्रदायिकता का विरोध के संयुक्त मुद्दे पर चुनाव लड़ने के संकेत दिये हैं। फिलहाल ‘जिन्ना नहीं, यहां गन्ना चलेगा, यहां किसान रहते है’ के नारे वाला पोस्टर जारी कर आरएलडी-एसपी (गठबंधन) ने इसके संकेत भी दे दिए हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर