उत्तर कोरिया से निपटने को अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप कर रहे विकल्पों पर विचार

वॉशिंगटन
अमेरिका उत्तर कोरिया के परमाणु खतरों से निपटने के लिए विकल्पों पर विचार कर रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ऐसे विकल्पों को मुहैया कराने को कहा है, जिससे उत्तरी कोरियाई परमाणु खतरे को खत्म किया जा सके। एक रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप को जो सुझाव दिए गए हैं, उनमें से एक उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की हत्या का विकल्प भी शामिल है।

उत्तर कोरिया ने गुरुवार को सीरिया पर किए गए मिसाइल हमले को ‘असहनीय आक्रमण’ करार दिया था और कहा था कि इस हमले ने उत्तर कोरिया के परमाणु प्रतिरोध की दिशा में किए जा रहे प्रयास को सही ठहराया है। अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने रविवार को प्रसारित एक इंटरव्यू में कहा कि अमेरिका किम जोंग उन के शासन को हटाने की कोशिश करने की मंशा नहीं रखता।

पढ़ें: चीन ने साथ नहीं दिया, तो उत्तरी कोरिया से अकेले ही निपट लेंगे: ट्रंप

टिलरसन ने एबीसी पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम ‘दिस वीक’ में कहा, ‘वह हमारा मकसद नहीं है और कारण यह रेखांकित करता है कि उत्तर कोरिया में परमाणु कार्यक्रम के विकास से जुड़ी वजहें साफ तौर पर भरोसेमंद नहीं हैं।’ उन्होंने कहा कि अमेरिका अपेक्षा करता है कि चीन प्योंगयांग शासन को काबू में रखने के लिए और कदम उठाएगा।

चीन उत्तर कोरिया का प्रमुख सहयोगी है। टिलरसन ने कहा, ‘उन्होंने संकेत दिए हैं कि वे ऐसा करेंगे और मैं समझता हूं कि हमें उन्हें कार्रवाई के लिए समय देने की जरूरत है ।’ बहरहाल, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एचआर मैक्मास्टर ने जोर देकर कहा कि इस बीच कोरियाई प्रायद्वीप में जंगी बेड़ा भेजना ‘व्यावहारिक’ है। उन्होंने उत्तर कोरिया को दुष्ट, परमाणु हथियारों से लैस देश करार दिया और उकसावे वाला बर्ताव करने का आरोप लगाया।

पढ़ें: सीरिया के बाद अब नॉर्थ कोरिया? US ने रवाना किए जंगी बेड़े

‘अमेरिकी सुरक्षा परिषद ने दिया किम जोंग उन की हत्या का सुझाव’
शुक्रवार को NBC की एक रिपोर्ट में बताया गया था कि अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने दक्षिणी कोरिया में दोबारा परमाणु हथियार तैनात किए जाने का प्रस्ताव रखा था। उत्तरी कोरिया की चुनौती से निपटने के लिए परिषद ने राष्ट्रपति ट्रंप को जो विकल्प दिए थे, उनमें यह उपाय भी शामिल किया गया था। NBC की रिपोर्ट के मुताबिक, परिषद द्वारा दिए गए सुझावों में उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की हत्या का विकल्प भी शामिल है। शनिवार को वाइट हाउस की ओर से जानकारी दी गई कि ट्रंप ने दक्षिणी कोरिया के कार्यकारी राष्ट्रपति से बात की थी। उधर नॉर्थ कोरिया ने सीरिया पर किए गए अमेरिकी हमले को आक्रामक और असहनीय बताते हुए इसकी निंदा की थी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें