उत्तराखंड अगले दो साल में 18 प्रतिशत की उच्च वृद्धि हासिल करेगा: रावत

नयी दिल्ली, 15 जुलाई :भाषा: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने आज यहां कहा कि 2018-19 में राज्य 18 प्रतिशत की उच्च वृद्धि हासिल करेगा। इसके साथ ही उन्होंने राज्य में एक महिला उद्यमी पार्क की भी शुरआत की। देश में यह पहला औद्योगिक पार्क होगा जो कि विशेष रूप से महिला उद्यमियों के लिये होगा।

फिक्की महिला संगठन :एफएलओ: द्वारा यहां आयोजित एक कार्यक्रम में रावत ने कहा, उत्तराखंड देश के 7-8 सबसे तेजी से वृद्धि करने वाले राज्यों में शामिल है …. और 2018-19 तक हम लगभग 18 प्रतिशत की उच्च आर्थिक वृद्धि हासिल करेंगे।

इस अवसर पर रावत ने उत्तराखंड के महिला उद्यमी पार्क की भी शुरआत की। विशेष रूप से महिला उद्यमियों के लिये बनाये जाने वाले इस पार्क की स्थापना राज्य के उद्यमसिंह नगर जिले के सितारगंज में की जायेगी।

रावत ने कहा कि 200 एकड़ भूमि पर बनने वाले इस पार्क से राज्य में महिला उद्यमियों को अपना कारोबार बढ़ाने का बेहतर अवसर मिलेगा। उन्होंने इस अवसर पर महिला उद्यमियों को राज्य में रियायती दर पर जमीन उपलब्ध कराये जाने की मांग पर विचार करने का भी आश्वासन दिया।

उन्होंने राज्य में महिलाओं के लघु एवं मध्यम इकाइयों को सरकार की तरफ से सहयोग एवं समर्थन दिये जाने का भी आश्वासन दिया। साथ ही यह भी कहा कि महिला उद्यमी पार्क में लगने वाली इकाइयों में कुछ प्रतिशत रोजगार महिलाओं के लिये आरक्षित होंगे।

रावत ने कहा कि उत्तराखंड कारोबार सुगमता के मामले में सबसे आगे है। पिछले सप्ताह ही उत्तराखंड कारोबार सुगमता के मामले में सबसे शीर्ष पर पहुंचा है। जबकि मात्र दस महीने पहले हम इसमें 23वें स्थान पर थे, लेकिन आज शीर्ष पर पहुंच चुके हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business