उज्जैन पैसेंजर ट्रेन ब्लास्ट मामले के तीन आरोपियों में से 2 ने अलीगढ़ यूनिवर्सिटी से की पढ़ाई

अलीगढ़
भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन ब्लास्ट मामले में गिरफ्तार संदिग्धों की पृष्ठभूमि की जांच में मध्य प्रदेश पुलिस को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी कनेक्शन का पता चला है। यह ब्लास्ट भारत में आईएसआईएस का पहला हमला है।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक दानिश अख्तर के साथ गिरफ्तार किए गए दो संदिग्ध मीर हुसैन उर्फ हम्जा और आतिश मुजफ्फर उर्फ अल कासिम ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है। हालांकि उन्होंने क्या पढ़ाई की है यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है। सूत्रों का कहना है कि सैयद मीर हुसैन ने बीए किया है और आतिश मुजफ्फर 2011-12 में एक डिप्लोमा कोर्स की पढ़ाई कर रहा था, लेकिन उसने बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी थी।

सूत्रों ने बताया कि सैयद मीर हुसैन के पास से एक आधार कार्ड मिला है। इसमें उसका पता 6, इंदिरा नगर अलीगढ़ लिखा है। शहर में उसकी तलाश में जुटी पुलिस को यह जानकारी बेज दी गई थी। सूत्रों ने जानकारी दी कि एमपी एटीएस ने यह जानकारी बीती रात अलीगढ़ पुलिस को भेजी। इसी दौरान लखनऊ में आईएस के संदिग्ध मोहम्मद सैफुद्दीन उर्फ अली के साथ पुलिस की मुठभेड़ चल रही थी। सैफुद्दीन भी इस ट्रेन ब्लास्ट में शामिल था।

स्थानीय पुलिस द्वारा पूरी रात की गई छानबीन में पता चला कि सैयद मीर हुसैन और आतिश अब अलीगढ़ में नहीं रहते लेकिन उन्होंने अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की है।

एमपी के आईजी (इंटेलिजेंस) मकरंद देवस्कर ने बातचीत में बताया कि सैयद मीर हुसैन से शुरुआती पूछताछ में पता चला है कि वह रहने वाला कन्नौज का है और उसने अलीगढ़ यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएशन (बीए) किया। उन्होंने कहा कि अलीगढ़ पुलिस को उसका पता भेज दिया गया है।

उत्तर प्रदेश के एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) दलजीत चौधरी ने भी इस बात की पुष्टि की कि हुसैन कन्नौज का रहने वाला है और उसकी पृष्ठभूमि की जांच की जा रही है।

सूत्रों ने कहा कि भोपाल ब्लास्ट मामले में एएमयू कनेक्शन ने सुरक्षा एजेंसियों की चिंता बढ़ा दी है। एएमयू अब बड़े पैमाने पर सुरक्षा एजेंसियों की रेडार पर रह सकता है।

इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ें:- 2 of 3 terror suspects students of AMU: Cops

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News in Hindi, उत्तर प्रदेश समाचार, Latest UP News, Uttar Pradesh News