इस सत्र में आईपीटीएल से नहीं जुड़ पाएंगे कई बड़े नाम

नई दिल्ली
विश्व टेनिस के चोटी के चार नामों रोजर फेडरर, नोवाक जोकोविच, एंडी मर्रे और राफेल नडाल में से इस बार आईपीटीएल के आगामी सत्र में केवल एक के भाग लेने की संभावना है लेकिन इसके संस्थापक महेश भूपति ने कहा कि लीग में भुगतान से जुड़ा कोई मसला नहीं है। इस बार भारत में यह लीग दिल्ली के बजाय हैदराबाद में होगी। पिछले साल दिल्ली में इंडियन एसेस की तरफ से नडाल और यूएई रॉयल्स की तरफ फेडरर खेले थे।

स्टार खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में इस बार ऐसा मुकाबला देखने को नहीं मिलेगा। अभी तक भारतीय टीम में पुरुष एकल में विश्व में 28वें नंबर के खिलाडी फेलिसियानो लोपेज सबसे अधिक रैंकिंग के खिलाड़ी हैं। नडाल और फेडरर इस सत्र में चोटों से जूझते रहे हैं। फेडरर विंबलडन के बाद और नडाल अक्टूबर के बाद नहीं खेल पाये हैं। जोकोविच शुरुआती सत्र में दुबई के लिये खेले थे लेकिन 2015 में नहीं खेल पाये थे।

भूपति ने स्वीकार किया कि कुछ बडे नाम इस बार नहीं दिखेंगे। उन्होंने कहा, ‘चोटी के चार खिलाड़ियों में से एक जरूर आएगा। हम आज ही अपने सारे पत्ते नहीं खोलना चाहते हैं। हम अगले 48 घंटों में इस नाम की घोषणा करेंगे।’ ऐसा माना जा रहा है कि भुगतान मसले के कारण लीग को नुकसान हुआ है लेकिन भूपति ने कहा कि इसमें सच्चाई नहीं है। उन्होंने कहा, ‘पिछले साल खेलने वाले सभी खिलाड़ी इस बार भी खेलेंगे। हमारे पास खिलाड़ियों की लंबी सूची है जो आना चाहते हैं लेकिन दुर्भाग्य से वे नहीं आ सकते क्योंकि कोई जगह खाली नहीं है। सब कुछ सही चल रहा है।’

भारतीय टीम का आधार स्थल दिल्ली के बजाय हैदराबाद करने के बारे में भूपति ने कहा, ‘इसका कोई खास कारण नहीं है। हमने दो साल दिल्ली में इसका आयोजन किया और प्रशंसकों ने विश्वस्तरीय टेनिस का लुत्फ उठाया। हमारा विचार एक देश से एक टीम गठित करना है। पिछले साल हम जापान में कोबे में खेले थे और इस साल तोक्यो में खेलेंगे। यह टीम मालिकों का फैसला है।’ अभी तक जिन खिलाड़ियों के नामों की घोषणा की गई है उनमें महिला वर्ग में सेरेना विलियम्स सबसे बड़ा नाम है। पुरुष वर्ग में विश्व के पांचवें नंबर के खिलाड़ी केई निशिकोरी ने खेलने की पुष्टि कर दी है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Tennis News in Hindi, टेनिस खेल समाचार, टेनिस खबरें, Latest Tennis Updates