इराक में कार बम धमाके में 23 श्रद्धालुओं की मौत, आईएस ने ली जिम्मेदारी

बगदाद
इराक की राजधानी बगदाद के नजदीक शिया श्रद्धालुओं को निशाना बनाकर किए गए एक कार बम हमले में कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई। वहीं सैकड़ों लोगों ने सुधारों को लेकर शनिवार को राजधानी में प्रदर्शन किया जबकि संसद ने कैबिनेट में फेरबदल का एक और प्रयास किया।

इराक में प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी द्वारा सरकार परिवर्तन के प्रयासों को लेकर राजनीतिक उठापटक होती रही है। वॉशिंगटन और संयुक्त राष्ट्र दोनों ने चेतावनी दी है कि यह संकट इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ लड़ाई से ध्यान भटका सकता है जो नागरिकों के खिलाफ लगातार बमबारी करता है।

अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी बगदाद में इमाम मूसा कादिम की दरगाह की तरफ जा रहे श्रद्धालुओं पर नहरावान इलाके में कार बम से हमला हुआ । इसमें कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई और 38 लोग जख्मी भी हुए हैं। आईएस ने हमले की जिम्मेदारी ली और कहा कि एक आत्मघाती बम हमलावर ने इसे अंजाम दिया जिसने तीन टन विस्फोटकों से लदे वाहन में विस्फोट कर दिया। बता दें कि आईएस इराक के बहुसंख्यक शिया समुदाय को विधर्मी मानता है।

शिया इस्लाम के 12 इमामों में सातवें इमाम कादिम का 799 ईस्वी में निधन हो गया था। हाल के दिनों में तीर्थयात्रा एक बड़ा कार्यक्रम बन गया है जिस दौरान इराक की राजधानी में कई दिनों तक जाम की स्थिति बन जाती है। जिहादियों का पश्चिम इराक के बड़े हिस्से पर अब भी नियंत्रण है और वे सरकार नियंत्रित इलाकों में अब भी नागरिकों और सुरक्षा बलों के खिलाफ अकसर हमला करते हैं। पिछले साल भी तीर्थयात्रा के दौरान हुए हमले में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई थी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

पड़ोसी देश और एशिया की खबरें, एशिया समाचार, चीन, दुबई, नेपाल, श्रीलंका की खबरें Asia Latest News, Hindi News