आमदनी में वोडाफोन को पीछे छोड़ दूसरी बड़ी टेलिकॉम कंपनी बनी जियो

नई दिल्ली
वोडाफोन इंडिया को पीछे छोड़कर रिलायंस जियो आमदनी के लिहाज से देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। मार्च 2018 में खत्म हुई तिमाही में जियो को ₹6,217 करोड़ की आमदनी हुई, जो पिछली तिमाही से 15 फीसदी अधिक है। टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के आंकड़ों के मुताबिक, भारती एयरटेल अभी भी मार्केट लीडर बनी हुई है, हालांकि जियो और उसके बीच अंतर तेजी से कम हुआ है। मार्च तिमाही में भारती का रेवेन्यू ₹7,087 करोड़ रुपये रहा, जो पिछली तिमाही से 10 प्रतिशत कम है।

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो लॉन्चिंग के 19 महीने के भीतर ही सब्सक्राइबर्स के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन गई थी। जियो ने लॉन्चिंग के साथ कस्टमर्स को फ्री वॉइस कॉलिंग और लो-कॉस्ट डेटा ऑफर किया था, जिससे टेलिकॉम इंडस्ट्री में टैरिफ को लेकर प्राइस वॉर छिड़ गई थी। यह वॉर अभी तक चल रही है। इसके चलते पहले ही 7 लाख करोड़ रुपये के कर्ज में डूबी इस सेक्टर की वित्तीय मुश्किलें और बढ़ गई हैं।

जियो ने वास्तव में प्रीपेड सेगमेंट से लेकर पोस्ट-पेड सेगमेंट तक लो-टैरिफ की जंग को और बढ़ाया है। देश के 95 पर्सेंट सब्सक्राइबर प्रीपेड सेगमेंट के हैं। हालांकि, पोस्टपेड सब्सक्राइबर्स का इंडस्ट्री के रेवेन्यू में 20 से 25 पर्सेंट योगदान है। ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक, रिलायंस जियो का अडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (एजीआर) मार्च तिमाही में वोडाफोन इंडिया के ₹4,937 करोड़ रुपये और आइडिया सेल्युलर के ₹4,033 करोड़ रुपये से ज्यादा रहा। जियो के पास अभी 20 करोड़ कस्टमर्स हैं।

दूसरी तरफ, वोडाफोन इंडिया और आइडिया मर्जर की तैयारी कर रही हैं। इन दोनों के मिलने से बनने वाली कंपनी के पास 43 करोड़ सब्सक्राइबर्स होंगे, जिसकी सालाना आमदनी ₹63,000 करोड़ रुपये होगी। इस कंपनी का एजीआर भारती एयरटेल और रिलायंस जियो से ज्यादा होगा। इंडस्ट्री को एक्सेस सर्विसेज से मिलने वाले एजीआर में सालाना आधार पर 12.6 पर्सेंट और तिमाही आधार पर 7.4 पर्सेंट की गिरावट आई है, जिसमें जियो को छोड़कर सभी प्राइवेट प्लेयर में कमी देखी गई।

मार्च तिमाही में इंडस्ट्री को एक्सेस सर्विसेज से ₹35,697 करोड़ रुपये मिला एजीआर मिला। वहीं, इसी तिमाही में एक्सेस सर्विसेज से रेवेन्यू पिछली तिमाही के मुकाबले 12.2 पर्सेंट गिरकर ₹25,448 करोड़ रुपये रहा। मार्च तिमाही में रिलांयस कम्युनिकेशन, टाटा टेलीसर्विसेज टेलीनॉर जैसी कंपनियों के रेवेन्यू में तेजी से गिरावट देखने को मिली, क्योंकि ये कंपनियां या तो बंद हो चुकी हैं या बंद होने की प्रक्रिया में हैं। जियो के अलावा सिर्फ बीएसएनएल के रेवेन्यू में बढ़ोतरी हुई है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस खबर, बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times