आप के आंतरिक लोकपाल दिल्ली सरकार में सीएम के सलाहकार होंगे

नई दिल्ली

आम आदमी पार्टी के एक और आंतरिक लोकपाल ने अपना पद छोड़ दिया है। हालांकि, लोकपाल राकेश सिन्हा पद छोड़कर दिल्ली सरकार में शामिल होने जा रहे हैं। इस तरह लोकपाल के तीन सदस्य पैनल में एक और व्यक्ति कम हो गया है।

सिन्हा ने कहा है कि उनकी नई जिम्मेदारी मुख्यमंत्री दफ्तर में सलाहकार के तौर पर है। इस वजह से उन्हें पैनल से हटना पड़ा। सिन्हा ने कहा, ‘मुख्यमंत्री के सलाहकार के तौर पर नई जिम्मेदारी लेने के बाद, मैंने (आप के) लोकपाल के पद पर बने रहना सही नहीं समझा। मैंने अरविंद (केजरीवाल) को कहा कि मैं लोकपाल के तौर पर अपने कर्तव्यों का निर्वाहन नहीं कर पाऊंगा।’

आप के प्रवक्ता दीपक वाजपेयी ने पुष्टि की कि सिन्हा ने नई जिम्मेदारी संभालने की वजह से पद छोड़ा है। सिन्हा पूर्व नौकरशाह हैं और पार्टी जिन कानूनी मसलों का सामना कर रही थी उनसे निपटने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, खासतौर पर विधानसभा चुनाव के दौरान। आंतरिक लोकपाल के तौर पर वह दिल्ली के पूर्व कानून मंत्री जितेंद्र सिंह तोमर की कथित फर्जी डिग्री मामले को देख रहे थे। सिन्हा के मुख्यमंत्री कार्यालय जाने के साथ ही तीन सदस्य आप के लोकपाल पैनल में एक सदस्य बचा है।
पैनल के मौजदा अध्यक्ष एसपी वर्मा हैं जो कि एक शिक्षाविद हैं। इससे पहले, पूर्व आईपीएस अधिकारी एन दिलीप कुमार ने ‘निजी कारणों’ और अन्य व्यस्तताओं की वजह से पद से इस्तीफा दे दिया था, लेकिन पार्टी नेतृत्व के साथ किसी तरह के मतभेद होने से इनकार किया था। आप को अब पैनल में रिक्तियों को भरना है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi