आदेश आते ही जारी की आंसर-की

वरिष्ठ संवाददाता, इलाहाबाद

हाईकोर्ट की सख्ती के आगे अब यूपीपीएससी ने हथियार डालने शुरू कर दिए हैं। पीसीएस 2015 प्री परीक्षा के बाद आपत्तियों का निस्तारण किए बिना रिजल्ट जारी करने वाले आयोग ने गुरुवार को हाईकोर्ट का आदेश आते ही शाम को रिवाइज्ड आंसर-की जारी कर दी। जबकि हाईकोर्ट ने इसके लिए 22 जून तक का समय दिया है। आयोग ने गुरुवार को आंसर-की जारी करते हुए 8 जुलाई तक आपत्तियों के लिए समय दिया है। हालांकि आयोग की वेबसाइट पर जारी की गई आंसर-की को फाइनल आंसर-की के रूप में जारी किया गया है। इसलिए इस पर किसी भी प्रकार की आपत्ति अब हाईकोर्ट के फैसले पर ही निर्भर होगी।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपीपीएससी को पीसीएस प्री 2015 की रिवाइज्ड आंसर-की वेबसाइट पर डालने का आदेश दिया था। जिससे कैंडिडेट अपने अंक का मिलान कर आपत्तियां दे सकें। कोर्ट ने कहा है कि, यदि रिवाइज्ड आंसर-की से स्टूडेंट्स संतुष्ट नहीं हुए तो कोर्ट इस मामले में अंतिम निर्णय लेगी। याची का कहना था कि, प्री परीक्षा की रिवाइज्ड आंसर-की जारी की जाए, क्योंकि आयोग के 29 अगस्त 2014 के प्रस्ताव में सभी आंसर-की वेबसाइट पर देने का फैसला लिया गया है। आयोग अपने फैसले का पालन नहीं कर रहा है। याची का कहना था कि, प्री परीक्षा के दोनों पेपर में 6 से 7 प्रश्नों के उत्तर गलत हैं। याचीगण को 282 से 285 अंक मिले हैं। कुछ याचियों को 278 अंक मिले हैं। जो न्यूनतम अंक पाने वाले अभ्यर्थी से सिर्फ एक अंक ही कम हैं। इसमें एक याची ने दोनों पेपर दिए लेकिन उसे द्वितीय पेपर का अंक ही नहीं दिया गया है। इसी तरह से आयोग के परिणाम में तमाम खामियां है।

लगातार घिर रहा आयोग

यूपीपीएससी ने हाईकोर्ट में एक डाक्यूमेंट जमा किया था। जिसमें आंसर-की जारी करने और आपित्तयों के निस्तारण को लेकर पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी गई थी। इसमें साफ कहा गया था कि, आयोग दो कमिटियों को आंसर की जारी करने से पहले गठित करता है। यदि इनमें कोई विरोध हो तो दोनो कमिटियों के मेंबर्स को मिलाकर तीसरी कमेटी गठित की जाएगी। हालांकि प्रतियोगी छात्रों का आरोप है कि, आयोग ने आरआई परीक्षा के बाद बिना आंसर-की जारी किए परिणाम जारी कर दिया। वहीं पीसीएस में आंसर-की जारी करने के बाद आपत्तियां ही नहीं मांगी। प्रतियोगी अब गुरुवार को आए हाईकोर्ट के आदेश की प्रति सुप्रीम कोर्ट में दाखिल एसएलपी में सप्लीमेंटी के रूप में लगाने की तैयारी कर रहे हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times