आईसीसी टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर, भारत पहले स्थान पर कायम

नई दिल्ली

वर्ल्ड टी20 में अभी तक अपनी शानदार पारियों के दम पर भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले बल्लेबाज बन गये। इसके साथ ही भारतीय टीम भी रैंकिंग में टॉप पर बरकरार है।

पढ़ें: धोनी-कोहली ने ऐसे बनाया ऑस्ट्रेलिया को हराने का प्लान

कोहली ने इस बार वर्ल्ड टी20 के चार मैचों में 132 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 184 रन बनाए हैं उनका बल्लेबाजी औसत 92 का है। आईसीसी के बयान के अनुसार वह टूर्नमेंट से पहले आरोन फिंच से 24 अंक पीछे थे लेकिन अब उन्होंने इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पर 68 अंक की बढ़त बना ली है।
गेंदबाजों की सूची में वेस्ट इंडीज के सैमुअल बद्री ने भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को पछाड़कर शीर्ष स्थान पर वापसी की है। बद्री ने अभी तक चार मैचों में छह विकेट चटकाए हैं जबकि अश्विन इतने ही मैचों में चार विकेट से तीसरे स्थान पर खिसक गये हैं।

आईसीसी रैंकिंग में चार टीमें वर्ल्ड टी20 के सेमीफाइनल में खेलेंगी जो बुधवार और गुरुवार को क्रमश: दिल्ली और मुंबई में खेले जाएंगे। नंबर एक रैंकिंग पर काबिज भारतीय टीम मुंबई में गुरुवार को तीसरी रैंकिंग की टीम वेस्ट इंडीज से भिड़ेगी जबकि दिल्ली में बुधवार को पहले सेमीफाइनल में दूसरी रैंकिंग की न्यू जीलैंड का सामना पांचवीं रैंकिंग की इंग्लैंड से होगा।

पढ़ें:- धोनी बोले, कोहली को मेरा हिसाब चुकाना बाकी है

भारत ने टूर्नमेंट से पहले की रैंकिंग और अंक दोनों बरकरार रखे हैं जबकि वेस्ट इंडीज को दो अंक का फायदा हुआ है जिससे उसके 120 अंक हो गये। इसका मतलब है कि दोनों पूर्व चैम्पियन टीमों में सात अंक का फासला है। इसके विपरीत न्यू जीलैंड की टीम टूर्नमेंट में अभी तक नहीं हारी है, उसे छह अंक का लाभ हुआ है जिससे उसके 122 अंक हो गए हैं और वह दो पायदान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गई।


इस बीच एमआरएफ टायर आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रैंकिंग में काफी बदलाव हुआ है क्योंकि खिलाड़ियों को अच्छे प्रदर्शन का फायदा हुआ है। इंग्लैंड के जो रूट को 38 पायदान का लाभ पहुंचा है। 150 के स्ट्राइक रेट से चार मैचों में 168 रन बनाने के बाद वह अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 11वें स्थान पर पहुंच गए। इस यॉर्कशार के खिलाड़ी को अभी तक टूर्नमेंट से 105 अंक का फायदा हुआ है और अब उनकी निगाहें जिम्बाब्वे के आठवीं रैंकिंग के हैमिल्टन मास्काद्जा के स्थान पर लगी हैं।

मार्टिन गुप्टिल न्यू जीलैंड के सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग के बल्लेबाज हैं, यह सलामी बल्लेबाज तीन मैचों में 162 से ऊपर के स्ट्राइक रेट से 125 रन बनाकर दो पायदान की छलांग से तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। वेस्ट इंडीज के विस्फोटक क्रिस गेल को एक पायदान का फायदा हुआ है और अब वह दो पारियों में 208 के स्ट्राइक रेट 104 रन बनाकर छठी रैंकिंग पर काबिज हो गये हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket News in Hindi, Latest Cricket News, क्रिकेट समाचार – Navbharat Times