अर्थव्यवस्था की गति बढ़ाने के लिये आम बजट में खर्च बढ़ाने पर होगा ध्यान: वित्त मंत्री जेटली

मुंबई
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को कहा कि ढांचागत क्षेत्र में निवेश बढ़ाने की जरूरत है और फरवरी में आने वाले आम बजट में आर्थिक वृद्धि के लिये सार्वजनिक एवं निजी खर्च को बढ़ावा दिया जायेगा। जेटली ने इकनॉमिक टाइम्स पुरस्कार कार्यक्रम में कहा, ‘भारत विकासशील अर्थव्यवस्था से विकसित अर्थव्यवस्था बनने की इच्छा रखता है। ऐसे में 7 से 7.5 प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि से उसकी जरुरतें पूरी नहीं होंगी।’

उन्होंने कहा, ‘ऐसे में अधिक खर्च और ढांचागत व्यय को बढ़ाने की जरूरत है।’ सरकार वर्ष 2017-18 का आम बजट 1 फरवरी को पेश कर सकती है। आमतौर पर बजट फरवरी के अंत में पेश किया जाता है। अर्थव्यवस्था में पर नोटबंदी के असर के बारे में जेटली ने स्वीकार किया कि जो सामान्य चलन था उसमें बदलाव काफी उठापटक वाला रहा है, लेकिन आने वाले लंबे समय में जीडीपी ऊंची होगी, अधिक राजस्व प्राप्त होगा और संभवत: काफी साफ-सुथरी अर्थव्यवस्था और काफी स्वच्छ सार्वजनिक जीवन होगा।

जेटली ने कहा कि अर्थव्यवस्था में चल रही 86 प्रतिशत करंसी को अचानक हटा लेना काफी साहसिक फैसला है। इतनी बडी करंसी को एक झटके में हटा लेना, उसके स्थान पर नई करंसी लाना और फिर यह कहना कि इसके स्थान पर अब काफी लेनदेन डिजिटल तरीके से होगा यह काफी साहसिक फैसला है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business