अमेरिका से तनाव, प्रशांत महासागर में परमाणु मिसाइलों से लैस पनडुब्बियां भेजेगा चीन

लंदन
अमेरिका की ताकत और वर्चस्‍व को चुनौती देने के लिए चीन जल्‍द ही प्रशांत महासागर में पहली बार परमाणु मिसाइलों से लैस पनडुब्बियां भेजने वाला है। चीनी सेना के सूत्रों का कहना है कि अमेरिका के नए वेपन सिस्‍टम ने चीन की मौजूदा प्रतिरोधक क्षमता को इस हद तक कमतर कर दिया है कि उसके पास ऐसा करने के अलावा और कोई चारा नहीं है।

द गार्डियन ने चीनी सेना के सूत्रों के हवाले से इस बात की खबर दी है। रिपोर्ट में कहा गया कि अभी यह तय नहीं है कि चीन इन पनडुब्बियों को कब भेजेगा, लेकिन सूत्रों का कहना है कि यह ऐसा कदम है जिसे टाला नहीं जा सकता। सूत्रों ने अमेरिका के उन कदमों के बारे में बताया जिसे चीन अपने लिए खतरे के तौर पर देखता है।

इसके लिए उन्‍होंने अमेरिका द्वारा साउथ कोरिया में थाड ऐंटी-बलिस्टिक सिस्‍टम तैनात करने और हाइपरसोनिक ग्‍लाइड मिसाइल के निर्माण का उदाहरण दिया। बता दें कि यह मिसाइल लॉन्‍च होने के बाद महज एक घंटे के भीतर चीन को निशाना बनाने में सक्षम है। इसके अलावा यह भी माना जा रहा है कि दक्षिण चीन सागर में हालिया वक्‍त में अमेरिका ने जिस तरह चीनी वर्चस्‍व को चुनौती दी है, उसके बरक्‍स चीन प्रशांत महासागर में ऐसा कदम उठाने जा रहा है।

अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने कांग्रेस के समक्ष हाल में ही जो एक रिपोर्ट पेश की थी, उसमें भी कहा गया था कि चीन इसी साल प्रशांत महासागर में परमाणु हथियारों से लैस पनडुब्बियों को भेज सकता है। द गार्डियन की रिपोर्ट में कहा गया प्रशांत महासागर में परमाणु क्षमता से लैस पनडुब्बियों की तैनाती के दूरगामी प्रभाव होंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

England News in Hindi | ब्रिटिश मुख्य खबरें – Navbharat Times