अमेरिका में हिंदुत्व का अलख जगा रहा है HAF

सैन फ्रांसिस्को
हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन ने सैन फ्रांसिस्को के ताज कैंपटन प्लेस विभिन्न समुदायों के बीच संबंध स्थापित करने, देश भर में हिन्दुत्व के विषय में जागरुकता फैलाने तथा लोगों को शिक्षित करने के उद्देश्य से एक कार्यक्रम का आयोजन किया। फाउंडेशन के एक प्रमुख सदस्य अर्जुन भगत ने अपने भाषण के दौरान कहा कि कार्यक्रम से सामने आने वाली सबसे खास बात यह थी कि HAF किसी को भी हिन्दू धर्म में परिवर्तित होने के लिए नहीं कहता है बल्कि HAF हिन्दुत्व से जुड़ी गलत धारणाओं का जमीनी स्तर पर निवारण करना चाहता है।

सभी वक्ताओं ने मूल रूप से इस बात पर जोर दिया कि हिंदू होने में किसी तरह की शर्म नहीं आनी चाहिए। वक्ताओं ने विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से हिंदू तथा हिन्दुत्व की मूल अवधारणा को ऑडियंस के सामने रखा। फाउंडेशन के कोर मेंबर अर्जुन भगत ने कहा, ‘छोटे-छोटे फूल बगीचे जैसी इस दुनिया की सुंदरता को बढ़ाते हैं।’ अर्जुन ने कहा कि उनके बगीचे में रेडवुड का एक लंबा पेड़ है, जो अमेरिका में क्रिश्चियनिटी की तस्वीर दिखाता है। हालांकि उन्होंने कहा कि हर धर्म का अपना महत्व है और दुनिया को सुंदर बनाने में यह अपना बड़ा योगदान देते हैं।

HAF के कार्यक्रमों में काफी सक्रियता से भागीदारी करनी वाली सुहाग शुक्ला ने फाउंडेशन द्वारा चलाए जा रहे टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम्स का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि HAF द्वारा चलाए जा रहे इस तरह के प्रोग्राम्स के जरिए टीचर्स को हिन्दुत्व के विषय में सटीक जानकारी देने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। उन्होंने हिंदू-अमेरिकी युवाओं के खिलाफ होने वाली बदमाशियों के विरोध में एकजुट होने का आह्वान किया। शुक्ला ने कहा, ‘मुझे विश्वास है कि हिन्दुत्व के मूल विचारों में समाज को आगे बढ़ाने की क्षमता है।’

HAF ईसाई बहुल देश में इस पीढ़ी के सदस्यों तथा आगे आने वाले हिंदू-अमेरिकी लोगों के लिए एक कॉमन मीटिंग ग्राउंड स्थापित करना चाहता है। इसके अलावा HAF हिंदू धर्म के विषय में जागरुकता फैलाने के लिए मानवाधिकार संगठनों, इंटरफेथ संगठनों और ऐसे अन्य समुदायों तथा संगठनों पर फोकस कर रहा है। कार्यक्रम में बारबरा मैकग्रॉ (निदेशक, धार्मिक बहुलवाद केंद्र, सेंट मैरी कॉलेज,कैलिफॉर्निया), सुहाग शुक्ला (कार्यकारी निदेशक, HAF), समीर कालरा (वरिष्ठ निदेशक) और मिहिर मेघनी (सह-संस्थापक,HAF) ने अपने विचार रखे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,