अमेरिका के सैन बर्नार्दिनो में आपातकाल घोषित

लॉस ऐंजिलिस
कैलिफोर्निया के गवर्नर जैरी ब्राउन ने दो दिसंबर को सैन बर्नार्दिनो में हुई गोलीबारी के बाद इस प्रांत में आपातकाल की घोषणा कर दी है। इस गोलीबारी में 14 लोग मारे गए थे। अफसरशाही से जुड़ा यह कदम राज्य को प्रांत के स्वास्थ्य विभाग के लिए तब तक कोष आवंटित करने देता है ‘जब तक प्रांत में कर्मचारियों का स्तर सामान्य नहीं हो जाता।’

इसके साथ ही यह कदम ‘किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा ली जा रही मृत्यु प्रमाण पत्र की प्रतियों पर लगने वाले शुल्कों को निलंबित करता है, जिसने इस आतंकी हमले में अपने परिवार के सदस्य को खोया है।’ हमलावरों ने सैन बर्नार्दिनो प्रांत के स्वास्थ्य विभाग की हॉलीडे पार्टी को निशाना बनाया था। इस तरह की घोषणाएं प्राकृतिक आपदा के मामलों में नियमित रूप से की जाती हैं।

सैन बर्नार्दिनो में गोलीबारी अमेरिका में जन्मे सैयद फारूक और उसकी पाकिस्तानी पत्नी ताशफीन मलिक ने की थी। ऐसा माना जाता है कि यह मुस्लिम दंपती अगर इस्लामिक स्टेट नामक आतंकी संगठन द्वारा निर्देशित नहीं तो प्रेरित था। घोषणा में ब्राउन ने कहा कि हमले में 26 लोग घायल हुए थे। अब तक अधिकारियों ने सिर्फ 22 लोगों के घायल होने की बात कही है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,