अमूल थापर अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट जज बनने की दौड़ से बाहर

वॉशिंगटन
अमेरिकी न्यायाधीश अमूल थापर सुप्रीम कोर्ट के जज बनने की दौड़ से बाहर हो गए हैं। वह उन अंतिम तीन लोगों की सूची में जगह नहीं बना पाए, जिनमें से ट्रंप इस पद के लिए अपने पंसदीदा उम्मीदवार को नामित करेंगे। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। सुप्रीम कोर्ट जस्टिस एंथनी कैनेडी की जगह लेने के लिए सोमवार को अपने उम्मीदवारों की घोषणा करेंगे।

कैनेडी ने पिछले माह अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की थी। वॉइट हाउस के अनुसार राष्ट्रपति ने 25 न्यायाधीशों की सूची में से सात के साथ बातचीत की थी। ट्रंप ने दो जुलाई को जिन पहले चार उम्मीदवारों से बातचीत की थी,उनमें 49 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी न्यायविद् अमूल थापर शामिल थे। नैशनल पब्लिक रेडियो (एनपीआर) के अनुसार ट्रंप ने अपने संभावित उम्मीदवारों की सूची छोटी कर केवल तीन नाम रखे हैं।

ट्रंप की लिस्ट में ब्रेट कावानाह, अमी कोनी बैरेट और रेमंड केथलेग शामिल हैं। पहले दो इस पद के प्रबल दावेदार हैं। हालांकि ट्रंप की घोषणा के बाद ही अंतिम उम्मीदवार का पता चलेगा। यह दूसरा मौका है जब ट्रंप के साक्षात्कार के बाद थापर इस दौड़ से बाहर हुए हैं। वर्ष 2016 में न्यायाधी एंटोनिन स्कालिया के निधन के बाद भी थापर को शॉर्टलिस्ट किया गया था, लेकिन ट्रंप ने नील गोर्सच को नामित किया था।

कुछ दिन पहले चयन प्रकिया पर सवाल किए जाने के बाद ट्रंप ने पत्रकारों से कहा था, ‘मैं रविवार तक निर्णय ले लूंगा। सोमवार को इसकी घोषणा करूंगा।’ ट्रंप ने शुक्रवार को उपराष्ट्रपति माइक पेंस से भी नामंकन को लेकर चर्चा की थी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें