अमानतुल्ला की AAP वापसी को कुमार विश्वास ने बताया राज्यसभा सीटों के लिए प्रपंच

नई दिल्ली
आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक से दो दिन पहले अमानतुल्ला की वापसी से पार्टी की अंदरूनी ‘टूट’ फिर दिखाई देने लगी है। 2 नवंबर को काउंसिल की बैठक होगी और उससे पहले अमानतुल्ला की वापसी को पार्टी के वरिष्ठ नेता कुमार विश्वास सियासी साजिश बता रहे हैं। उनका कहना है कि यह सारा प्रपंच राज्यसभा सीटों के लिए हो रहा है।

अमानतुल्ला का निलंबन रद्द किए जाने के फैसले से नाराज कुमार विश्वास ने कहा कि अमामतुल्ला खान एक मामूली मुखौटा हैं और सारा प्रपंच फरवरी में खाली हो रहीं 3 राज्यसभा सीटों के लिए रचा जा रहा है। उन्होंने कहा कि पार्टी के भीतर कुछ लोगों में उनके बढ़ते कद और राजस्थान की कमान सौंपे जाने को लेकर नाराजगी है। विश्वास के नजदीकी सूत्रों की मानें तो उनके बढ़ते कद से असहज लोग यह नहीं चाहते कि फरवरी में होने वाले राज्यसभा चुनाव में वह किसी सीट के लिए अपनी दावेदारी पेश करें। वहीं पार्टी के शीर्ष नेता इस मुद्दे पर कॉमेंट करने या कुमार विश्वास को काउंटर करने से बचते दिखे। यह साफ है कि अमानतुल्ला की वापसी ने पार्टी के भीतर हलचल पैदा कर दी है।

\nपढ़ें:\n AAP में हुई अमानतुल्ला की वापसी

ओखला से विधायक अमानतुल्ला खान को कुमार विश्वास को लेकर विवादित बयान देने पर सस्पेंड किया गया था। अमानतुल्ला ने कुमार विश्वास पर गंभीर आरोप लगाए थे, उन्हें बीजेपी-आरएसएस का एजेंट तक बता दिया था। इस मुद्दे को लेकर काफी हंगामा हुआ था और हंगामे के बाद 3 मई को AAP की पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी ने खान को पार्टी की मेंबरशिप से सस्पेंड कर दिया था, एक जांच कमिटी बना दी गई थी। अब कमिटी की जांच पूरी होने के बाद खान का निलंबन रद्द करने का फैसला हुआ है।

पार्टी में वापसी के बाद खुद अमानतुल्ला खान सवालों के जवाब देते वक्त सतर्क नजर आए। उन्होंने कहा कि वह पार्टी के फैसले का सम्मान करते हैं, जैसा कि उन्होंने निलंबन के वक्त किया था। हालांकि कुमार विश्वास का कहना है कि उन्होंने पार्टी से फैक्ट फाइंडिंग रिपोर्ट मांगी है और उन्हें अब तक इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि अमानतुल्ला की वापसी किस आधार पर हुई।

बता दें कि आशुतोष, अतिशी मार्लेना और पंकज गुप्ता, अमानतुल्ला पर लगे आरोपों की जांच के लिए गठित 3 सदस्यीय जांच कमिटी के सदस्य थे। अमानतुल्ला के मुताबिक, आशुतोष की ओर से फोन आया था और सस्पेंशन रद्द होने की जानकारी दी गई थी।

खान ने कहा, ‘पार्टी जो भी जिम्मेदारी देगी, मैं उसे निभाऊंगा।’ AAP के एक सीनियर नेता ने कहा कि एमएलए 5 महीने से ज्यादा समय से सस्पेंड थे, जांच कमिटी ने पाया है कि इतने समय से सस्पेंड चल रहे अमानतुल्ला को फिर पार्टी में बहाल किया जाए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi