अनोखी घड़ी बनाने पर अरेस्ट हुए बच्चे को ओबामा ने वाइट हाउस बुलाया

वॉशिंगटन
अमेरिका के टेक्सस में 14 साल के एक स्टूडेंट अहमद मोहम्मद को वहां की पुलिस ने इसलिए गिरफ्तार कर लिया क्योंकि वह अपने हाथों से बनाई घड़ी स्कूल के टीचर्स को दिखाने ले गया था, लेकिन संदेह होने की वजह से उसे बम समझ लिया गया। इस घटना की सोशल मीडिया पर जबर्दस्त चर्चा है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस खबर के बाद बच्चे का हौसला बढ़ाते हुए उसे वाइट हाउस आने का न्योता दिया है। ओबामा ने ट्वीट किया, ‘कूल क्लॉक अहमद। क्या आप अपनी घड़ी वाइट हाउस लाना चाहोगे? हमें आपकी तरह और बच्चों को साइंस के प्रति प्रेरित करना चाहिए। यही चीजें हैं जो अमेरिका को महान बनाती हैं।’

ओबामा के अलावा फेसबुक के फाउंडर जकरबर्क और अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की दौड़ में शामिल हिलेरी क्लिंटन ने भी अहमद की जमकर तारीफ की है। जकरबर्ग ने अहमद की गिरफ्तारी पर हैरानी जताते हुए लिखा है कि कुछ अनूठा बनाने की इच्छाशक्ति और क्षमता वाले युवक को तारीफ की जानी चाहिए, न कि अरेस्ट। जकरबर्ग ने साथ ही अहमद को फेसबुक आने का न्योता भी दिया है।

वहीं हिलेरी क्लिंटन ने इस घटना की निंदा करते हुए लिखा है कि पूर्वानुमान और डर हमें सेफ नहीं रख सकते हैं। यह हमें पीछे की ओर ही खींचते हैं। अहमद आप ऐसे ही जिज्ञासु बने रहिए।

अहमद मोहम्मद इरविंग स्थित मैकऑर्थर हाई स्कूल में पढ़ता था। उसके पिता मुस्लिम होने के नाते बेटे को लेकर चिंतित हैं। अमेरिकी-इस्लामिक संबंधों से जुड़े काउंसिल ने कहा है कि मामले की जांच होनी चाहिए।

इंजिनियरिंग टीचर ने कहा था, बहुत अच्छा अहमद मोहम्मद ने ‘डालस मॉर्निंग’ को बताया कि वह रॉबोटिक्स और इंजिनियरिंग सब्जेक्ट्स को बहुत पसंद करता है। अपने टीचर्स को दिखाने के लिए वह खुद से बनाई घड़ी को स्कूल ले गया था।

उसने कहा कि उसके इंजिनियरिंग टीचर ने देखकर कहा था कि यह बहुत अच्छा है, लेकिन किसी दूसरे टीचर को नहीं दिखाना। बच्चे ने कहा कि पढ़ाई के दौरान क्लास में उसकी डिवाइस बज उठी और क्लास मौजूद टीचर को यह पता चल गया।

टीचर ने कहा कि यह बम की तरह लगता है। अहमद ने कहा कि टीचर ने उस घड़ी को कब्जे में ले लिया और उसे क्लास से बाहर कर दिया गया। उसके बाद स्कूल के हेडमास्टर और पुलिस अधिकारियों ने उससे पूछताछ की। उसे तीन साल के लिए स्कूल से निकाल दिया गया।
‘दुर्भाग्य, मेरे बेटे के नाम में मोहम्मद जुड़ा है’ पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि पूछताछ के दौरान अहमद ने सिर्फ एक घड़ी बनाने की बात कही, लेकिन उसने इसके इस्तेमाल के बारे में स्पष्ट जवाब नहीं दे पाया। स्कूल ने इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं की। अहमद के पिता मोहम्मद एलहसन सूडान मूल के हैं। उन्होंने कहा कि मेरा बेटा कुछ बनाना चाहता था, लेकिन दुर्भाग्य से उसके नाम के साथ मोहम्मद जुड़ा है और उसने यह गलती 11 सितंबर को की। काउंसिल ने उसके निर्दोष होने की उम्मीद जताई।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times