अतिक्रमण अभियान पर एमसीडी-पुलिस में टकराव

रामेश्वर दयाल, नई दिल्ली

राजधानी में अतिक्रमण हटाओ अभियान को लेकर एमसीडी व पुलिस में टकराव की स्थिति पैदा हो रही है। एमसीडी का कहना है कि खाली कराए गए इलाके में दोबारा कब्जा न होने देने की जिम्मेदारी पुलिस की है। लेकिन पुलिस का कहना है कि उनके जिम्मे कानून व्यवस्था संभालने की जिम्मेदारी है। इस मसले पर कल दो इलाकों में एमसीडी व पुलिस अफसरों में खासी बहस भी हुई। मामला कमिश्नर तक पहुंच चुका है। परसों इस मसले पर बड़ी बैठक की संभावना है।

पूरी दिल्ली में आजकल अतिक्रमण और अवैध कब्जों के खिलाफ जबर्दस्त एक्शन चल रहा है। सुप्रीम कोर्ट की मॉनिटरिंग कमिटी और केंद्र सरकार की टास्क फोर्स की देखरेख में यह अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान को लेकर कब्जा करने वाले तो खासे परेशान हैं, लेकिन स्थानीय जनता खासी खुश है। लेकिन सवाल यह उठ रहा है कि अगर कोई भी इलाका खाली कराया गया है तो उस पर दोबारा कब्जा न हो, इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा। इस मसले को लेकर पुलिस और एमसीडी अफसरों के अपने-अपने तर्क हैं और इनको लेकर उनमें टकराव की स्थिति पैदा हो रही है। जोन लेवल तक पर एमसीडी अधिकारी बैठकें कर रहे हैं और ‘नियमों की जानकारी’ पुलिस तक पहुंचा रहे हैं, लेकिन उनका मानना है कि इस मसले पर पुलिस का रवैया सकारात्मक नहीं है।

सूत्र बताते हैं कि अभियान के दौरान कल रोहिणी व नरेला जोन में एमसीडी व पुलिस के अफसरों के बीच खासी नोकझोंक हुई। रोहिणी इलाके में अतिक्रमण हटाने के बाद एमसीडी अधिकारियों ने साथ आए पुलिस अफसरों को कब्जा न हटाने पर बात की तो उन्होंने कुछ आश्वासन नहीं दिया। अधिकारी ने स्थानीय थाने के एसएचओ के नाम पत्र लिखकर उसे थाने तक पहुंचा दिया, जिसमें लिखा था कि अब कब्जा ने होने देने की जिम्मेदारी उनकी है। लेकिन बताते हैं कि थाने वालों ने उसके पत्र पर गंभीरता नहीं दिखाई और कहा कि उनकी जिम्मेदारी तो कानून-व्यवस्था के पालन की है। नरेला में भी यही रहा, वहां भी एमसीडी अफसरों ने दोबारा कब्जा न होने की जिम्मेदारी पुलिस को बताई, लेकिन वहां भी उन्हें कोई आश्वासन नहीं मिला।

इस मसले पर सिटी जोन के एक एमसीडी अधिकारी का कहना है कि हम रोज कमिश्नर ऑफिस को इत्तला दे रहे हैं कि कब्जा हटाने के बाद दोबारा वहां कब्जा हो रहा है। पुलिस को लगातार लिखा जा रहा है, लेकिन कोई एक्शन नहीं हो रहा है। इस अभियान पर नॉर्थ एमसीडी के कमिश्नर ऑफिस के एक अधिकारी का कहना है कि तीनों कमिश्नर ऑफिस पर इस तरह की शिकायतें आ रही हैं। उसका कारण यह है दोबारा कब्जा होने पर जनता में एमसीडी की किरकिरी हो रही है, साथ ही हमारे एक्शन को भी पलीता लग रहा है। उनका कहना है कि इस मसले पर तीनों कमिश्नरों और आला अफसरों के बीच बड़ी बैठक की संभावना है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Delhi Political News in Hindi, दिल्ली राजनीति समाचार, खबर , Delhi Politics News