अगस्त से 4G सर्विसेज की शुरुआत करेगा RCOM

कल्याण पर्बत, कोलकाता
रिलायंस कम्युनिकेशंस (RCOM) देशभर में कई चरणों में अपने दम पर 4G सर्विसेज लॉन्च करने की तैयारी में है। मुंबई, दिल्ली और कोलकाता जैसे प्रमुख सर्कल्स में मध्य अगस्त से इसकी शुरुआत होगी और यह क्लीयरेंस मिलने के साथ ही धीरे-धीरे रिलायंस जियो इंफोकॉम के साथ अपने शेयरिंग एग्रीमेंट का फायदा उठाएगा।

देश की चौथी बड़ी टेलीकॉम कंपनी को उम्मीद है कि 8 सर्कल्स में रिलायंस जियो के साथ इसकी शेयरिंग डील को 10 दिनों में टेलीकॉम डिपार्टमेंट से क्लीयरेंस मिल जाएगी। कंपनी को 9 दूसरे सर्कल्स के लिए पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। मामले की जानकारी रखने वाले व्यक्ति ने इकनॉमिक टाइम्स को बताया कि RCOM को 9 सर्कल्स में रिलायंस जियो को अपने स्पेक्ट्रम करीब 4,800 करोड़ रुपये में ट्रेड या सेल करने के लिए भी क्लीयरेंस मिल गई है और इसकी 4 दूसरे सर्विसेज एरिया में भी इस एग्रीमेंट को बढ़ाने का प्लान है।

एक व्यक्ति ने बताया कि RCOM अपने 4G नेटवर्क की लॉफुल इंटरसेप्शन ऐंड मॉनिटरिंग (LIM) से जुड़े टेस्ट पूरा करने के करीब है। इसके पूरा होने के बाद 4G लॉन्चिंग की शुरुआत होगी। कंपनी ने 15 सर्कल्स में LIM से जुड़े टेस्ट पूरे कर लिए हैं और सभी 22 रीजन में यह प्रक्रिया 20 जून तक पूरी होने की उम्मीद है। इन व्यक्तियों ने बताया कि पहले चरण में RCOM मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, यूपी-ईस्ट और यूपी-वेस्ट में 4G सर्विसेज लॉन्च करेगा।

RCOM के पास सभी 22 सर्कल्स में 800 Mhz बैंड में लिबरलाइज्ड एयरवेव्स हैं। कंपनी ने 20 सर्कल्स में अपनी 800 Mhz एयरवेव्स को लिबरलाइज करने के लिए टेलीकॉम डिपार्टमेंट (DoT) को 6,667 करोड़ रुपये दिए। इसके अलावा, कंपनी के पास नॉर्थ-ईस्ट और असम में पहले से ही ऐसी एयरवेव्स हैं, जिसे कंपनी ने मार्च 2015 में हुई नीलामी में हासिल किया था।

आवंटित (नीलामी में हासिल नहीं) की गई एयरवेव्स के लिए मार्केट प्राइस का भुगतान RCOM को 800 Mhz स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल 4G सर्विसेज ऑफर करने की इजाजत देगा। इकनॉमिक टाइम्स ने इस खबर को लेकर RCOM को ई-मेल भेजा, लेकिन उसका कोई जवाब नहीं मिल सका है। स्वतंत्र रूप से 4G सर्विसेज लॉन्च करने का RCOM का फैसला इस कारण से है कि इसने हाल में अपने CDMA नेटवर्क को स्विच ऑफ कर दिया है और इसे अपने 60 लाख CDMA कस्टमर्स को फोर्थ जेनरेशन (4G) सर्विसेज की ओर ले जाना है। अहम यह है कि 800 Mhz में RCOM के रिलायंस जियो के साथ स्पेक्ट्रम शेयरिंग पैक्ट को 8 सर्कल्स में अभी DOT की मंजूरी नहीं मिली है, इन सर्कल्स में हरियाणा, पंजाब, पश्चिम बंगाल, बिहार, हिमाचल प्रदेश, नॉर्थ-ईस्ट और उड़ीसा शामिल हैं

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business