अगले 18 महीने में 1 लाख नई नौकरियां निकालेगा ऐमजॉन

नई दिल्ली
दुनिया की दिग्गज ई-रिटेल कंपनी ऐमजॉन अगले 18 महीनों में एक लाख नई नौकरियां निकालने की तैयारी में है। कंपनी यह सभी नौकरियां अमेरिका में निकलेगी। माना जा रहा है कि यह नए राष्ट्रपति चुने गए डॉनल्ड ट्रंप की नीतियों का भी असर है, जिसके चलते कंपनी को अमेरिका में ही बड़े पैमाने पर नई नौकरियों का सृजन करना पड़ रहा है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ई-कॉमर्स बिजनस के अलावा हार्डवेयर, ऑनलाइन विडियो, फैशन, क्लाउड सर्विसेज और डिलिवरी सर्विसेज में यह नौकरियां निकालने की तैयारी में है।

कंपनी ने गुरुवार को अपने बयान में कहा कि इनमें से ज्यादातर नौकरियां नए फुलफिलमेंट सेंटर्स में होंगी। ऐमजॉन ने कहा, ‘यह नई नौकरियां देश के सभी हिस्सों और हर तरह के अनुभव वाले लोगों के लिए होंगी। यह नौकरियां हर शैक्षणिक स्तर और स्किल वाले लोगों के लिए हैं। यह नियुक्तियां इंजिनियर्स, सॉफ्टवेयर डिवेलपर्स से लेकर एंट्री लेवल पोजिशंस तक पर होंगी।’

फुलफिलमेंट सेंटर्स के अलावा कंपनी क्लाउड टेक्नॉलजी, मशीन लर्निंग और अडवांस लॉजिस्टिक्स में यह हायरिंग करेगी। बीते 5 सालों में ऐमजॉन ने अमेरिका में 1.5 लाख से अधिक नौकरियां सृजित की हैं। यही नहीं ऐमजॉन के मार्केटप्लेस और ऐमजॉन फ्लेक्स जैसे बिजनस से जुड़कर भी हजारों लोगों को आंत्रप्रेन्योर बनने का मिला है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business