अगले 15 से 20 दिन में आ जाएंगे आसान USSD वाले फीचर मोबाइल

नई दिल्ली
नोटबंदी की वजह से पैदा हुए नकदी संकट के मद्देनजर कैशलेस पेमेंट्स के लिए फीचर मोबाइलों में इस्तेमाल होने वाले अनस्ट्रक्चर्ड सप्लिमेंट्री सर्विस डेटा (यूएसएसडी) का एक अनुकूल तथा आसान संस्करण पेश किया जाएगा। नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने गुरुवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘एनसीपीआई पहले ही यूएसएसडी को काफी आसान, सुविधाजनक, तेज बनाने और इसे यूपीआई से जोड़ने पर काम कर रहा है। ऐसे में अगले 15 से 20 दिन में हमारे पास यूएसएसडी का नया संस्करण होगा। यह काफी मजबूत होगा और इसका इस्तेमाल सुगम होगा।’

पढ़ें: इन 11 डिजिटल पेमेंट्स पर मिलेगी बंपर छूट

फिलहाल देश में 40 करोड़ फीचर फोन हैं। इस कदम से डिजिटल लेनदेन को तेजी से बढ़ाया जा सकेगा। खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में इससे कैशलेस ट्रांजैक्शंस को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। इन क्षेत्रों में अब भी शहरों के मुकाबले अभी स्मार्टफोन तथा इंटरनेट की पहुंच सीमित है। कांत देशभर में डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहन के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के मुख्यमंत्रियों की समिति के सदस्य हैं।

यह भी पढ़ें: ‘डिजिटल इंडिया’ का रोडमैप बना रहे नीलेकणि

वह समिति के सदस्यों की रिजर्व बैंक तथा विभिन्न बैंकों के प्रमुखों के साथ मुंबई में बैठक के बाद मीडिया से बात कर रहे थे। इसके अलावा समिति विभिन्न बैंकों के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस के अंतर-परिचालन के लिए तरीके ढूंढ रही है। इससे बैंकों के खाताधारकों को अपने बैंक के यूपीआई का अन्य बैंकों के ग्राहकों के यूपीआई के साथ इस्तेमाल की सुविधा मिलेगी। इससे वे नकदी रहित भुगतान पा सकेंगे या कर सकेंगे। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, जो समिति के संयोजक हैं, ने कहा कि आज की बैठक में विभिन्न बैंकों के यूपीआई के अंतर परिचालन के मुद्दे पर चर्चा हुई। हम विभिन्न बैंकों यूपीआई अंतर परिचालन पर काम कर रहे हैं।

जानें, क्या होता है USSD
अकसर हमें मोबाइल बैलेंस पता करने से लेकर छोटी-छोटी जानकारियां हासिल करने के लिए एक कोड डायल करते हैं। इससे आपको तुरंत मेसेज के लिए सीधे स्क्रीन पर मोबाइल का बैलेंस दिख जाता है। ऐसे ही मोबाइल में कई कामों के लिए आपको छोटे-छोटे कोड यूज करने पड़ते हैं। इसकी फुल फॉर्म है अनस्ट्रक्चर्ड सप्लिमेंट्री सर्विस डेटा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business