उज्ज्वला योजना ने पूरा किया आधा सफर, राष्ट्रपति ने बीपीएल परिवार को दिया 2.5 करोड़वां एलपीजी कनेक्शन

नई दिल्ली
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 2.5 करोड़वां एलपीजी कनेक्शन बांटकर इतिहास बना दिया। राष्ट्रपति ने पश्चिम बंगाल के जंगीपुरा में आयोजित एक कार्यक्रम में 2.5 करोड़वां कनेक्शन बीपीएल परिवार की एक महिला को दिया। शनिवार के कार्यक्रम में राज्य के रघुनाथगंज एवं मुर्शिदाबाद जिलों के साथ-साथ राष्ट्रपति के अपने जिले जांगीपुर के लोगों को भी लाभ मिला। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और जांगीपुर से कांग्रेस सांसद अभिजीत मुखर्जी भी इस मौके पर मौजूद रहे।
यह कार्यक्रम पीएम नरेंद्र मोदी की गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को ‘बेहतर जीवन के लिए स्वच्छ ईंधन’ मुहैया कराने के अभियान का एक हिस्सा है। केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश के बलिया से 1 मई 2016 को महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारंभ किया था। योजना के तहत सरकार का लक्ष्य देश के बीपीएल परिवारों को एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराना है।

इसका मकसद खासकर देश के ग्रामीण इलाकों में खाना बनाने में धुआंदार ईंधन का इस्तेमाल खत्म कर स्वच्छ और ज्यादा कारगर एलपीजी को स्थापित करना है। मोदी सरकार ने देश के पांच करोड़ बीपीएल परिवारों को इस योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा है और उसे आधा लक्ष्य हासिल करने में कामयाबी मिल भी चुकी है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business