2017-18 के तीसरे क्वॉर्टर में बढ़ी जीडीपी की रफ्तार, 7.2% रही ग्रोथ रेट

नई दिल्ली
देश की अर्थव्यवस्था के लिए बुधवार को एक अच्छी खबर आई। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 2017-18 के अक्टूबर-दिसंबर क्वॉर्टर के दौरान जीडीपी ग्रोथ रेट 7.2 प्रतिशत रही। 2017-18 के दूसरे क्वॉर्टर में जीडीपी दर 6.5 प्रतिशत रही थी। इस डेटा से पता चलता है कि साल 2017-18 में अक्टूबर-दिसंबर के क्वॉर्टर में देश की जीडीपी की रफ्तार सबसे तेज रही।

आपको बता दें कि इस क्वॉर्टर में घरेलू और अन्य वैश्विक कारणों की वजह से देश की जीडीपी ग्रोथ रेट कम रहने का अनुमान था। हाल ही में न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने 35 अर्थशास्त्रियों के हवाले से जीडीपी के 6.9 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था।

नई डेटा की रिलीज पर आईसीआईसीआई में इकनॉमिस्ट के पद पर कार्यरत अभिषेक उपाध्याय कहते हैं, ‘इस क्वॉर्टर में सरकारी खर्च काफी ज्यादा था, प्राइवेट कंजप्शन डिमांड में भी मजबती देखी गई थी। नई डेटा में सीमेंट आउटपुट के बढ़ने से नोटबंदी की वजह से पिछड़े कंस्ट्रक्शन, रियल एस्टेट आदि सेक्टर्स के लिए अच्छी खबर है।’

एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर बैंकों के बढ़ते नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स के मुद्दे को ठीक से कंट्रोल नहीं किया गया तो यह भविष्य में देश की अर्थव्यवस्था को तगड़ा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक्स्पर्ट्स के अनुसार पीएनबी जैसा फ्रॉड देश की अर्थव्यवस्थआ को लिए चिंता की बात है।

(एजेंसियों ने इनपुट सहित)

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times