हॉकी दिग्गज मोहम्मद शाहिद की यादों को शान से संवारेंगे उनके साथी

दिनेश चंद्र मिश्र, वाराणसी
ड्रिब्लिंग के उस्ताद मोहम्मद शाहिद अब सुपुर्द-ए-खाक हो गए हैं, लेकिन उनकी यादें काशी ही नहीं देशभर के चाहने वालों के दिलों-दिमाग में छायी हैं। हॉकी के सुल्तान को आखिरी सलाम करने देश के कोने-कोने से पहुंचे उनके साथी उनकी यादों को शानदार तरीके से संवारने का संकल्प लेकर शुक्रवार को काशी से विदा हो गये। सबके दिल में चाह है उस्ताद की यादें, इस तरह से सहेजी जाएं कि देश ही नहीं दुनिया देखे कि एक खिलाड़ी को कितना प्यार-सम्मान मिलता है।

प्रदेश के खेल मंत्री रामसकल गुर्जर ने लखनऊ के गोमतीनगर में हॉकी स्टेडियम का नामकरण मोहम्मद शाहिद के नाम पर करने की घोषणा अंतिम यात्रा में शामिल होने के बाद तुरंत कर दी। वह कहते हैं स्टिक के जादूगर की याद में एक भव्य स्मारक का भी निर्माण प्रदेश सरकार करवाएगी। उस स्मारक में मोहम्मद शाहिद से जुड़ी यादों को सहेजा जाएगा ताकि भावी पीढ़ी को इससे कुछ सीख मिल सके। शाहिद के नाम पर स्मारक के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की मौखिक सहमति मिल चुकी है। स्मारक के स्वरूप से लेकर बाकी चीजें जल्द जनता के सामने आएंगी, बस थोड़ा इंतजार करना होगा।

भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान धनराज पिल्लै को दिग्गज की शाहित की मौत से बेहद आहत हैं। उन्होंने कहा कि उनके जैसा खिलाड़ी दुनिया को दोबारा नहीं मिलेगा। शाहिद की यादों को शान से संवारने का काम उनके साथी करेंगे। मैं खुद हॉकी इंडिया से बात करूंगा कि वह शाहिद के नाम पर एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का हॉकी टूर्नमेंट का आयोजन करें। मुझे उम्मीद है हॉकी इंडिया इसको लेकर तैयार हो जाएगा। हॉकी के धुरंधरों में गिने जाने वाले पूर्व ओलिंपियन जफर इकबाल भी धनराज पिल्लै की सोच से अपने को जोड़ते हुए कहते हैं शाहिद की यादों को हम शान से संवारेंगे।

मोहम्मद शाहिद के साथी जहां उनकी यादों को सहेजने की बात कर रहे हैं, वहीं बनारस के लोग भी पीछे नहीं हैं। ऑल इंडिया बुनकर फोरम ने ओलिंपियन शाहिद की याद में मेंहदीगंज गांव में मैराथन का आयोजन करने का ऐलान किया। पहला मैराथन क्रांति दिवस 9 अगस्त को मनाने की घोषणा भी कर दी गयी। काशी विश्वनाथ मंदिर के महंत राजेंद्र त्रिपाठी ने मोहम्मद शाहिद की प्रतिमा अर्दलीबाजार चौराहे पर लगवाने की मांग के साथ कहा, ‘अगर सरकार नहीं तैयार हुई तो हम सब लगवाएंगे उनकी प्रतिमा।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

हॉकी खेल समाचार, हॉकी खबरें, Hockey Sports News, Khel News