हिलरी क्लिंटन को भारतीय नेताओं से मिला फंड: ट्रंप

वॉशिंगटन
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलरी क्लिंटन पर उनके प्रतिद्वंद्वी डॉनल्ड ट्रंप ने भारतीय नेताओं से पैसे लेने का आरोप लगाया है। रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप ने कहा कि हिलरी ने अपने फैमिली फाउंडेशन के लिए भारतीय नेताओं और संस्थाओं से पैसे लिए हैं ताकि भविष्य में भारत-अमेरिका परमाणु डील को आगे बढ़ाया जा सके।

हालांकि ट्रंप ने 35 पन्नों का जो कैंपेन डॉक्युमेंट जारी किया है, उसमें कुछ भी नया नहीं है। ये सभी आरोप ट्रंप पहले भी लगाते आए हैं। हिलरी भी हमेशा से इन आरोपों को खारिज करती आई हैं। एक बयान में कहा गया है कि इस नई बुकलेट में जो भी दिया है, वह उन सभी फैक्ट्स का एक संक्षिप्त रूप हैं जो ट्रंप ने अपने आरोप साबित करने के लिए सामने रखे हैं।

न्यू यॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए ट्रंप कैंपेन ने आरोप लगाया है कि वर्ष 2008 के आसपास भारतीय नेता अमर सिंह ने क्लिंटन फाउंडेशन को करीब 10 से 50 लाख डॉलर यानी करीब 7 से 34 करोड़ रुपए का डोनेशन दिया है। रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है, ‘अमर सिंह सितंबर 2008 में सिविल न्यूक्लियर डील पर लॉबिंग करने के लिए अमेरिका के दौरे पर थे। उस वक्त सीनेटर हिलरी क्लिंटन ने उन्हें आश्वासन दिया था कि डेमोक्रेट्स न्यूक्लियर डील की राह में रोड़ा नहीं बनेंगे।’

इसमें कहा गया है कि वर्ष 2008 में भारतीय उद्योग महासंघ (CII) ने क्लिंटन फाउंडेशन को 5-10 लाख डॉलर का डोनेशन दिया था। इसके अलावा ट्रंप ने इस डॉक्युमेंट में आरोप लगाया है कि भारतीय मूल के अमेरिकी राज फर्नांडो को स्टेट इंटरनैशनल सिक्यॉरिटी अडवाइजरी बोर्ड में क्लिंटन के चीफ ऑफ स्टाफ शेरिल मिल्स द्वारा नियुक्त किया गया। आरोप लगाया है कि फर्नांडो ने भी 10 से 50 लाख डॉलर का डोनेशन दिया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,