हिंदी के ‘एग्जाम’ में फेल हुआ लड़का, लड़की ने किया शादी ने इनकार

कानपुर
दहेज और शारीरिक दिक्कतों के लिए तो शादियां और रिश्ते टूटना आम बात है, लेकिन मैनपुरी में मंगलवार को एक रिश्ता सिर्फ इसलिए होते-होते टूट गया कि लड़का हिंदी के सही शब्द नहीं लिख सका। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, लड़के को लड़की ने ‘सांप्रदायिक’ और ‘दृष्टिकोण’ जैसे शब्द लिखने को कहा था। मामला जानकारी में आने पर आसपास के लोगों ने भी दोनों परिवारों को समझाया, लेकिन बात नहीं बनी।

मैनपुरी जिले के कुरावली एरिया में रहने वाली लड़की का रिश्ता फर्रुखाबाद के एक युवक से तय हुई थी। बताते हैं कि लड़का 12वीं पास था, जबकि लड़की ने सिर्फ पांचवीं क्लास तक पढ़ाई की थी। सोमवार को तय हुआ कि लड़का-लड़की मैनपुरी के नुमाइश ग्राउंड में मिलेंगे। मंगलवार दोपहर में दोनों अपने-अपने परिवारों के साथ वहां पहुंचे।

अकेले में बातचीत शुरू हुई तो लड़के ने लड़की को एक डायरी निकालकर दी और हिंदी के कुछ शब्द बोले। लड़की ने सब कुछ एकदम सही लिख दिया। लड़के ने अपनी तरफ से सब कुछ फाइनल होने का इशारा कर दिया। इस बीच लड़की का दिमाग ठनका और उसने लड़के को वही डायरी-पेन दोबारा थमा दिया और ‘सांप्रदायिक’, ‘दृष्टिकोण’, ‘परिश्रम’ जैसे शब्द लिखने को कहा। लड़के से उसके घर का पता लिखवाया गया।

डायरी चेक हुई तो पते समेत सारे शब्द गड़बड़ लिखे मिले। लड़की भड़क गई और रिश्ते से इनकार कर दिया। परिजनों और आसपास के लोगों ने खूब समझाया, लेकिन लड़की अड़ी रही। इसके बाद दोनों परिवार लौट गए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News in Hindi, उत्तर प्रदेश समाचार, Latest UP News, Uttar Pradesh News