स्लो नेटवर्क पर ऐप को स्पीड देने में जुटे फ्लिपकार्ट और फेसबुक

गुलवीन औलख, नई दिल्ली
देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट और सोशल नेटवर्किंग साइट ‘फेसबुक’ मिलकर एक ऐसे प्रॉजेक्ट पर काम कर रहे हैं, जिससे दोनों कंपनियों के यूजर्स स्लो नेटवर्क पर भी आसानी से वेबसाइट या ऐप चला पाएंगे। दोनों की ऐप को स्लो नेटवर्क पर चलाते वक्त अपडेट्स और बफरिंग की दिक्कत आती है।

फ्लिपकार्ट के वाइस प्रेजिडेंट अमर नागराम ने कहा, ‘हम फेसबुक के साथ मिलकर ऐसे प्रॉजेक्ट पर काम कर रहे हैं जिससे दोनों कंपनियों के ऐप की स्पीड बढ़ेगी और यूजर्स को ऐप्स अपडेट करने की जरूरत नहीं होगी।’

उन्होंने कहा, ‘दोनों कंपनियों के डिवेलपर्स एक ओपन सोर्स प्रॉजेक्ट पर काम कर रहे हैं। हमारा मकसद है कि स्लो नेटवर्क और सस्ते स्मार्टफोन पर भी साइट अच्छे से चल सकें। हम चाहते हैं कि यूजर्स को कम डेटा में ऐप का बेहतर अनुभव मिले।’ हालांकि जब इस प्रॉजेक्ट के बारे में फेसबुक से पूछा गया तो उसने कमेंट नहीं किया।

भारत में करीब 30 पर्सेंट (1 अरब से ज्यादा) मोबाइल फोन सब्सक्राइबर्स स्मार्टफोन पर कम डेटा यूज करते हैं। देश में करीब 22 करोड़ मोबाइल इंटरनेट यूजर्स को अभी भी हाई क्वॉलिटी डेटा नेटवर्क की जरूरत है। टेलिकॉम कंपनियों के लिए यह बड़ी चुनौती है। दुनिया के 200 देशों में जहां औसतन प्रति यूजर सबसे कम रेवेन्यू मिलता है, वहां ऐप कंपनियों के लिए जरूरी है कि वे यूजर्स को तेजी से अपडेट्स दे सकें। इससे यूजर्स को स्लो नेटवर्क पर भी ऐप चलाते वक्त कोई परेशानी न हो।

एक आंकड़े के मुताबिक, फ्लिपकार्ट के 10 करोड़ रजिस्टर्ड ऐप यूजर्स में से करीब आधे ने सितंबर 2016 तक मोबाइल साइट के जरिए लॉग इन किया था। वहीं, फ्लिपकार्ट के 7 करोड़ यूजर्स जिनके पास ऐप की सुविधा नहीं है, वे फ्लिपकार्ट लाइट का इस्तेमाल करते हैं। इनमें से ज्यादातर वैसे यूजर्स हैं जो 100 डॉलर से कम वाली डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं और 2G नेटवर्क पर मोबाइल को ऑपरेट करते हैं।

फ्लिपकार्ट टू इन वन स्ट्रैटेजी पर काम कर रहा है, जिसमें एक तरफ वह यूजर्स को स्मार्टफोन पर शिफ्ट होने के लिए प्रेरित कर रहा है, वहीं लो-कॉस्ट स्मार्टफोन पर यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने की कोशिश की जा रही है। कंपनी फ्लिपकार्ट लाइट मोबाइल साइट को बेहतर बनाना चाहती है जिससे ज्यादा से ज्यादा यूजर्स वेब पर इसी साइट का इस्तेमाल कर सकें। फ्लिपकार्ट लाइट बहुत कम डेटा कन्ज्यूम करता है और इसकी स्टोरेज क्षमता भी बहुत कम है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business